Friday, Mar 29 2024 | Time 04:05 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल

पुणे, 29 मई (वार्ता) दक्षिण-पश्चिम मानसून, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के कुछ हिस्सों और मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है, साथ ही अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण अरब सागर, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।
दिन का तापमान राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में सामान्य से काफी ऊपर रहा।
पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण और गोवा मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में विदर्भ और तेलंगाना के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा ,बिहार और उत्तर प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक नीचे रहा।
असम, मेघालय, झारखंड, उत्तराखंड और बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
पंजाब, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों और ओडिशा के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
गंगानगर(पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश,ओडिशा, त्रिपुरा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गुरुवार को 1730 बजे से शुक्रवार को 08.30 बजे तक बारिश हुयी|
उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 60-70 किमी प्रति घंटे की तेज गति से चलने वाली तूफान के साथ बारिश और ओले गिरने का अनुमान है |
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की तेज गति की हवा के साथ बारिश हो सकती है।
हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति की हवा और गरज के साथ बारिश और ओले गिराने का अनुमान है।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा और बिजली की चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से ,सिक्किम, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, तेलंगाना, रायलसीमा ,तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने का अनुमान है।
उत्तर राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों 50-60 किमी प्रति घंटे की गति से धूल भरी आंधी के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं।
मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा के साथ बारिश हो सकती है।
अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक पर अलग अलग स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती क्षेत्र, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।
विदर्भ और तेलंगाना में अलग अलग स्थानों में गर्म हवा की चलने का अनुमान है।
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-पूर्वी अरब सागर पर 45-55 किमी प्रति घंटे की तेज गति के साथ तूफान चलने का अनुमान है जिसकी गति 65 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।
उत्तर और दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्रों और बंगाल के उत्तर-पश्चिम की खाड़ी के साथ-साथ ओडिशा तट और दक्षिण-पश्चिम की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में 40 -50 किमी प्रति घंटे की गति से तूफान चलने का अनुमान है इसलिए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में काम नहीं करने की सलाह दी गयी है।
पिछले 24 घंटे के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश और केरल के अधिकांश स्थानों पर ,
ओडिशा, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर तथा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों के साथ ही अरुणाचल प्रदेश,पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image