Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
भारत


दबाव में सरकार ने घोेषित किया गेहूं का एमएसपी: कांग्रेस

दबाव में सरकार ने घोेषित किया गेहूं का एमएसपी: कांग्रेस

नयी दिल्ली, 22 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि सरकार कृषि संबंधी विधेयकों के पारित होने से किसानों की नाराजगी के कारण दबाव में आ गयी है और किसानों के गुस्से को देखते हुए उसने कम ही सही लेकिन आनन-फानन में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य-एमएसपी घोषित किया है।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला, पार्टी के लोकसभा सदस्य डॉ. अमर सिंह, गुरजीत सिंह औजला तथा डॉ. अमी याज्ञनिक और जसबीर सिंह गिल ने मंगलवार को यहां संसद भवन के बाहर विजय चौक पर संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार किसानों के आंदोलन से डर गयी है। उसे इसका एहसास शायद पहले नहीं था इसलिए वह किसान विरोधी विधेयक लेकर आयी है।

उन्होंने कहा “किसान आंदोलन के चलते कल मोदी सरकार ने आनन-फानन में रबी फसलों, विशेषतः गेहूं का एमएसपी घोषित किया है। एक बार फिर साफ हो गया है कि किसानों का आंदोलन और मोदी सरकार पर खेती को खत्म करने के षडयंत्र का इल्ज़ाम बिल्कुल सही है।”

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि अब मोदी सरकार एमएसपी की प्रणाली को ही फसल की लागत, किसान परिवार के सदस्यों की मजदूरी, किसान की जमीन का किराया सब कुछ खत्म करने में लगी है। उन्होंने कहा कि एमएसपी खत्म करने की भाजपाई साजिश बेनकाब हो गयी है और गेहूं का समर्थन मूल्य मात्र 2.6 प्रतिशत बढाकर उसका किसानों को लाभ देने का वादा भी जुमला बन गया है।

उन्होंने कहा कि कृषि विरोधी तीन काले कानूनों ने मोदी सरकार के ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मुखौटे को उतार दिया है और अब साबित हो गया है कि उसका मूलमंत्र है - किसानों को मात, पूंजीपतियों का साथ,खेत मजदूरों का शोषण पूंजीपतियों का पोषण, गरीबों का दमन पूंजीपतियों को नमन बन गया है।

अभिनव आशा

वार्ता

More News
भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

भाजपा ने लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा

23 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लद्दाख की लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा है। पार्टी की आज यहां जारी 14वीं सूची में लद्दाख में श्री ताशी ग्यालसन को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

see more..
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
image