Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दमोह के विवादित स्कूल प्रबंधन पर मामला दर्ज

दमोह, भोपाल, 08 जून (वार्ता) हिंदू बच्चियों को हिजाब पहनाने और धर्मांतरण संबंधित संदिग्ध गतिविधियों के चलते विवादों में घिरे मध्यप्रदेश के दमोह जिले के गंगा जमना स्कूल प्रबंधन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सख्त तेवर के बाद प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कल इस मामले को लेकर बेहद सख्त रवैया अपनाते हुए कहा था कि प्रदेश में कुछ जगह धर्मांतरण के कुचक्र चल रहे हैं, उन्हें सरकार कामयाब नहीं होने देगी। पूरे प्रदेश में जांच के भी निर्देश दिए गए हैं, विशेषकर जो शिक्षण संस्थान हैं, चाहे मदरसे चलते हों, अगर गलत ढंग से शिक्षा भी दी जा रही होगी तो उसको चेक करेंगे।
उन्होंने कहा था कि दमोह की घटना में रिपोर्ट आ रही है। बच्चियों ने बयान दिए, उसके हिसाब से उन्हें बाध्य किया गया है। ये बहुत गंभीर मामला है।
उन्होंने कहा था कि इस मामले में एफआईआर हो रही है।
इसी बीच गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने भी कल इस मामले में पुलिस को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे, जिसके बाद पुलिस ने स्कूल प्रबंधन पर विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है। हालांकि अभी आरोपित पकड़े नहीं गए हैं।
पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह ने बताया कि गंगा जमना स्कूल के बच्चों ने स्कूल पर कई प्रकार के आरोप लगाए थे। तीन बच्चों के कथन को संज्ञान में लिया गया और उसके बाद गंगा जमना स्कूल प्रबंधन कमेटी के करीब दस सदस्यों पर धारा 295, 506 और जेजे एक्ट के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया है।
भारत के नक्शे से छेड़छाड़ के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसकी जांच हाई पावर कमेटी कर रही है, वही इसका जवाब दे पाएगी। उन्होंने कहा कि अभी आरोपितों की संख्या में भी इजाफा होगा।
मंगलवार को स्कूल में अध्यनरत बच्चों ने आरोप लगाया था कि उन्हें नमाज पढ़ने को मजबूर किया जाता है। छात्राओं ने कहा था कि उन्हे हिजाफ पहनने के लिए भी दबाव बनाया जाता है। ऐसा न करने पर पिटाई होती है। एक छात्र ने बताया था कि हाथ पर कलावा बांधने और माथे पर तिलक लगाने पर भी प्रतिबंध था।
इसी बीच आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्कूल के बारे में मिल रहीं शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जाँच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया है। विद्यालय की गतिविधियों की विस्तार से जाँच के लिए समिति गठित की जा रही है।
वहीं भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष और लोकसभा सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने इस पूरे मामले में उच्च स्तरीय जांच की श्री चौहान की घोषणा को लेकर उनका आभार प्रकट किया। श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गंगा जमना स्कूल के जिहादी साम्राज्य की जांच के लिए मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के नेतृत्व में जांच के आदेश दिए हैं, इसके लिए वे उनको धन्यवाद देते हैं। इस पूरे स्कूल प्रबंधन की टेरर फंडिंग से लेकर हर एंगल से जांच एक ऐतिहासिक कदम है।
गत सप्ताह दमोह के गंगा-जमुना विद्यालय में विद्यार्थियों को प्रबंधन द्वारा अनिवार्य रूप से स्कार्फ और हिजाब का उपयोग करने की शिकायतें सामने आई थी। राज्य सरकार ने इन परिस्थितियों को देखते हुए अलग-अलग आयामों से जाँच के निर्देश दिए हैं।
गरिमा
वार्ता
image