Friday, Apr 19 2024 | Time 06:12 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी भंसाली ने

..जन्मदिन 24 फरवरी के अवसर पर ..
मुंबई 23 फरवरी(वार्ता) बॉलीवुड में संजय लीला भंसाली का नाम एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित फिल्मों के जरिये दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनायी है।
मुंबई में 24 फरवरी 1963 को जन्में संजय लीला भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत विधु विनोद चोपड़ा के सहायक के तौर पर की। भंसाली ने विधु की फिल्म परिन्दा, 1942 ए लव स्टोरी और करीब में सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया।
बतौर स्वतंत्र निर्देशक भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी से की। इस फिल्म में नाना पाटेकर,सलमान खान और मनीषा कोइराला ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थी। यूं तो फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी लेकिन संजय लीला भंसाली ने अपने बेहतरीन निर्देशन के जरिये दर्शकों के साथ हीं समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।
वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म हम दिल दे चुके सनम संजय लीला भंसाली के करियर की पहली सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म में भी संजय लीला भंसाली ने सलमान खान का चुनाव किया। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा ऐश्वर्या राय और अजय देवगन ने मुख्य भूमिका निभायी थी। सलमान और ऐश्वर्या की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। इस फिल्म के लिये संजय लीला भंसाली सर्वश्रेष्ठ निर्माता-निर्देशक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये।
प्रेम, यामिनी
जारी वार्ता
image