Friday, Apr 19 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दलगत भावना से ऊपर उठकर विकास की बात हो: पटवारी

देवास, 21 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने आज यहां जिला याेजना समिति की बैठक में सदस्यों से कहा कि यह समिति जिले के विकास से संबंधित कार्यों पर चर्चा करने का मंच है। यहां जन प्रतिनिधियों को दलगत भावना से ऊपर उठकर जिले के विकास की बात पर जोर देना चाहिये।
बैठक में प्रभारी मंत्री श्री पटवारी ने निर्वाचित जन-प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में विकास और निर्माण के कार्यों का नियमित निरीक्षण करें, जिससे व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाये रखा जा सके। उन्होंने बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, शिक्षा, महिला-बाल विकास, स्वास्थ्य, पशु-पालन और अजा-अजजा कल्याण की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण से संबंधित सभी योजनाओं की अद्यतन जानकारी और ठेकेदारों के विरुद्ध की गई कार्यवाही की जानकारी क्षेत्रीय विधायक को दी जाये। शिक्षक-विहीन शालाओं में शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। छात्रावासों में सोलर पैनल लगाने की कार्य-योजना बनाई जाये। श्री पटवारी ने कहा कि नये आँगनवाड़ी केन्द्र खोलने की प्रक्रिया में जन-प्रतिनिधियों के प्रस्ताव भी शामिल किये जायें।
उन्होंने कहा कि प्रसूति सहायता योजना में लंबित सभी मामलों में तुरंत भुगतान की कार्यवाही की जाये।
जिला योजना समिति की बैठक में बताया गया कि प्रथम चरण में 30 गौ-शालाएँ स्वीकृत की गई हैं। इनमें से 20 गौ-शालाओं का निर्माण आगामी फरवरी माह के अंत तक पूर्ण किया जायेगा। द्वितीय चरण में 90 गौ-शालाओं का प्रस्ताव है। बैठक में जानकारी दी गई कि देवास जिले के 500 तक की जनसंख्या वाले सभी गाँव प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क योजना में बारहमासी पक्की सड़कों से जोड़ दिये गये हैं।
इसी तरह, 250 से 500 तक जनसंख्या के गाँवों को मुख्यमंत्री ग्राम-सड़क योजना में ग्रेवल स्तर तक के मार्ग का निर्माण कर पक्की सड़कों से जोड़ा गया है। बैठक में सांसद महेन्द्र सिंह सोलंकी और विधायक गायत्री राजे पवार, मनोज चौधरी, आशीष शर्मा पहाड़ सिंह और जिला पंचायत अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह राजपूत तथा सदस्यगण उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image