Friday, Apr 19 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धान खरीद का भुगतान न हुआ तो गेहूं खरीद का बहिष्कार: गर्ग

हांसी, 20 जनवरी (वार्ता) हरियाणा के व्यापारियों ने राज्य सरकार को अल्टीमेटम दिया है कि धान खरीद के बकाया 700 करोड़ रूपए का भुगतान अगर जल्द ही आढ़तियों को नहीं किया गया तो वे आगामी सीजन में सरकारी गेहूं खरीद का बहिष्कार करेंगे।
हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने आज यहां अनाज मंडी में व्यापारियों की समस्याएं सुनने के उपरांत पत्रकार सम्मेलन में कहा कि सरकार ने अक्टूबर महीने की धान की सरकारी खरीद का लगभग 700 करोड़ रुपए के बकाये का आढ़तियों काे भुगतान नहीं किया है। यहां तक कि जब से सरकारी एजेंसियों ने खरीद की है तब से मंडी के पल्लेदारों को एक रूपया भी मजदूरी और आढ़तियों को कमीशन नहीं मिला है। इसके कारण प्रदेश के किसान, आढ़ती और मजदूरों में सरकार के प्रति भारी नाराजगी है।
उन्होंने कहा कि सरकार अनाज की खरीद का 72 घंटे के अंदर भुगतान करने का कथित तौर पर झूठा ढोल पीट रही है जबकि किसी भी अनाज की खरीद का भुगतान सरकार ने 72 घंटे के अंदर नहीं किया है। सरकार को तुरंत प्रभाव से धान खरीद पर आढ़तियों का कमीशन और पल्लेदारों की मजदूरी का भुगतान ब्याज सहित करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो प्रदेश का आढ़ती सरकारी गेहूं की खरीद का बहिष्कार करेगा।
सं.रमेश1616वार्ता
image