Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


धनबाद नगर निगम में 200 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच एसीबी को

धनबाद नगर निगम में 200 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच एसीबी को

रांची, 01 जून (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने धनबाद नगर निगम में करीब दो सौ करोड़ रुपए के प्राक्कलन घोटाले की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) से कराने का आदेश दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि चौदहवें वित्त आय़ोग की राशि से धनबाद नगर निगम में 40 सड़कें स्वीकृत की गई थीं। इन सड़कों में से 27 सड़कों का प्राक्कलन नगर निगम के ही तकनीकी पदधिकारियों ने बनाया और इसके विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के एवज में कोई परामर्शी शुल्क का भुगतान किसी भी परामर्शी एजेंसी को नहीं किया गया, लेकिन 13 सड़कों के साथ नाली, एलईडी लाइट, पेबर ब्लॉक आदि का प्रावधान होने की वजह से परामर्शी एजेंसी मॉस एंड वॉयड से इसका विस्तृत परियोजना रिपोर्ट औऱ डिजाइन परामर्श शुल्क देकर तैयार कराया गया।

सूत्रों ने बताया कि इन 13 सड़कों की कुल प्राक्कलित राशि 156.33 करोड़ रुपए है लेकिन इन सड़कों के विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का अवलोकन से पता चला कि किसी भी डीपीआर में डिजाइन संलग्न नहीं है । इसके अलावा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में तकनीकी प्रतिवेदन भी नहीं है। इसके अलावा भी सड़कों के निर्माण में कई खामियों और तकनीकी प्रावधानों के उल्लघन की शिकायत की गई है। यह भी है कि महापौर चंद्रशेखर अग्रवाल के निर्देश पर पहले से अच्छी स्थिति की पीसीसी सड़कों को ही तोड़कर प्राक्कलित राशि कई गुना बढ़ाकर फिर से पीसीसी सड़कों का ही निर्माण करा दिया गया।

सतीश

वार्ता

image