Friday, Apr 19 2024 | Time 13:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धमतरी जिले में स्वाइन फ्लू का अलर्ट जारी

धमतरी, 21 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ स्वास्थ्य विभाग ने धमतरी के पड़ोसी जिले में स्वाइन फ्लू से हुई मौत के बाद धमतरी में भी अलर्ट जारी किया गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुर्रे ने बताया कि एच-1 एन-1 ‘स्वाइन फ्लू‘ की बीमारी को गम्भीरता से लेते हुए इसकी रोकथाम के लिए जनहित में अलर्ट जारी किया गया है।
उन्होंने इसके कारणों व लक्षणों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि फ्लू एच-1 एन-1 इन्फ्लुएंजा ए के कारण होता है। यह वायरस वायु कण एवं संक्रमित वस्तुओं को छूने से फैलता है। इसकी संक्रमण अवधि 7 दिवस होती है, इस समय बुजुर्ग, गर्भवती माताओं व बच्चों में संक्रमण तीव्र गति से प्रभावी होने का अधिक खतरा रहता है। विशेष रूप से हृदय रोग, श्वसन संबंधी रोग, लीवर पीड़ित, किडनी, डायबिटीज, एचआईव्ही और कैंसर पीड़ित हो या ऐसे मरीज को कि स्टेराइड की दवा का सेवान लम्बे समय से कर रहे हों, पर अधिक खतरा बना रहता है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने इसके लक्षण के बारे में बताया कि संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार के साथ खांसी, नाक बहना, गले में खरास, सिर दर्द, बदन दर्द, थकावट, उल्टी-दस्त, छाती में दर्द, रक्तचाप में गिरावट, खून के साथ बलगम आना व नाखूनों का नीला पड़ना इसके लक्षण हो सकते हैं।
सं नाग
वार्ता
image