Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नाईक ने किया ‘माई स्टिंट विद श्री राम नाईक’ पुस्तक का विमोचन

नाईक ने किया ‘माई स्टिंट विद श्री राम नाईक’ पुस्तक का विमोचन

लखनऊ, 23 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मंगलवार को राजभवन में परिसहाय मेजर जगमीत सिंह द्वारा लिखित पुस्तक ‘माई स्टिंट विद श्री राम नाईक’ का विमोचन किया।

इस अवसर पर श्री नाईक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि राजभवन में परिसहाय की विशेष भूमिका होती है। मेजर जगमीत सिंह ने अत्यन्त सुन्दर पुस्तक लिखी है, जिसके शब्द और छायाचित्र दोनों बोलते हैं। उन्होंने कहा कि राजभवन के लोग अपने दायित्व के साथ अन्य रचनात्मक कार्य भी करते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व के परिसहाय मेजर शरत नांबियार एवं गौरव सिंह ने ‘एडीसी-मैनुअल’ लिखी थी, जो अपने आप में सभी राजभवनों के लिये प्रथम मैनुअल थी। इसी प्रकार राजभवन में कवि के रूप में पुलिस निरीक्षक कुलदीप सिंह तथा अभिनय के क्षेत्र में स्टेज से लेकर फिल्म के पर्दे तक काम करने वाले कमल सिंह यादव की भूमिका भी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि राजभवन में हर प्रकार की प्रतिभा पाई जाती है।

श्री नाईक ने कहा कि पुस्तक का विषय वस्तु मैं हूँ पर आज पता चला कि मुझ पर भी कोई करीब से नजर रख रहा है। सेना के अधिकारी सीमा पर शस्त्र चलाने में पारंगत होते हैं पर मेजर जगमीत सिंह कलम से भी मजबूत हैं। उनकी देखने की दृष्टि ‘बहुत सटीक’ है। योग्य समय पर योग्य शब्द और योग्य चित्र का उपयोग किया है। किताब को पढ़कर लगेगा कि वर्दी में एडीसी जितना अपने दायित्व के प्रति समर्पित होता है, हृदय से उतना ही भावपूर्ण होता है। उन्होंने निरन्तर आगे बढ़ते रहने की सलाह देते हुए कहा कि आगे भी अपना लेखन कार्य जारी रखें। उन्होंने सुझाव दिया कि पुस्तक का हिन्दी अनुवाद भी होना चाहिये जिससे हिन्दी भाषी पाठक भी उसको पढ़ सकें।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव ने श्री सिंह को बधाई देते हुए कहा कि अक्सर हम लोग अपने सरकारी दायित्वों के दबाव में रहते हुए अन्य रचनात्मक कार्य नहीं कर पाते, लेकिन मेजर जगमीत ने अपने प्रारम्भ के सेवाकाल में एक अच्छी पुस्तक का लेखन किया। मेजर जगमीत ने अपनी व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर पुस्तक लिखी है। पुस्तक में राज्यपाल के व्यवहार, उनका व्यक्तित्व और कृतित्व उभर कर सामने आया है। उन्होंने कहा कि मेजर जगमीत ने पुस्तक में अपने छोटे-छोटे अनुभव को भी बड़े सुन्दर ढंग से प्रस्तुत किया है।

इस अवसर पर लेडी गवर्नर श्रीमती कुंदा नाईक, राज्यपाल की पुत्री विशाखा कुलकर्णी, विशेष सचिव अशोक चन्द्र, मेजर जगमीत सिंह की पत्नी फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीमती रमन सिंह तथा राजभवन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। पुस्तक में मेजर जगमीत सिंह ने राज्यपाल के साथ अपने डेढ़ वर्ष की सेवा के अनुभवों को छायाचित्रों सहित संग्रहित किया है।

त्यागी

वार्ता

image