Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नागरिकों को समयबद्ध सेवाएं सुनिश्चित करने हेतु हरियाणा में बनेगा ई-सचिवालय

नागरिकों को समयबद्ध सेवाएं सुनिश्चित करने हेतु हरियाणा में बनेगा ई-सचिवालय

चंडीगढ़, 10 जुलाई(वार्ता) हरियाणा सरकार ने ई-गवर्नेंस की दिशा में एक और कदम उठाते हुए नागरिकों को समयबद्ध तरीके से नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने हेतु डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘ई-सचिवालय’ शुरू करने का फैसला लिया है।

राज्य की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने उनकी अध्यक्षता में आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रशासनिक सचिवों के साथ हुई ई-सचिवालय के कार्यान्वयन और मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) और लिटिगेशन प्रबंधन प्रणाली (एलएमएस) पर डाटा अपडेशन की समीक्षा बैठक के दौरान दी गई। यह ई-सचिवालय जल्द शुरू किया जाएगा जिसके माध्यम से आम लोगों को मंत्रियों और विभिन्न अधिकारियों से मिलने के लिए सरलता से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा मिलेगी।

श्रीमती अरोड़ा के अनुसार ई-सचिवालय का उद्देश्य नागरिक सेवाओं के वितरण में बेहतर कामकाज, समन्वय और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, विशेषकर कोविड-19 महामारी के समय में, सरकार और अधिकारियों को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है। उन्होंने अधिकारियों को उक्त परियोजनाओं से सम्बंधित कार्यों के समय पर कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए अपनी तैयारियों में तेजी लाने के निर्देश दिए।



मुख्य सचिव के अनुसार ई-सचिवालय माध्यम से अधिकारी वीडियो लिंक के माध्यम से जनता के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित कर सकेंगे। ई-सचिवालय के संचालन के लिए जल्द ही सम्बंधित कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा और आवश्यक बुनियादी ढांचे और कर्मियों की भी व्यवस्था की जाएगी।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और प्रशासनिक सचिव उपस्थित थे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

रमेश 1653वार्ता

image