Friday, Mar 29 2024 | Time 03:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निजी क्षेत्र में 15 अक्टूबर से लागू होगा 75 प्रतिशत आरक्षण कानून : चौटाला

नूंह , 25 सितंबर (वार्ता) हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश में निजी क्षेत्र के उद्योगों में अब हरियाणा के युवाओं को 75 फीसदी नौकरी मिलेगी और यह नियम 15 अक्तूबर से लागू होगा। प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलवाने के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का कानून विधानसभा में हरियाणा सरकार ने पारित कराया है।
श्री चौटाला शनिवार को नूंह जिला के हिलालपुर गांव में दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेस-वे पर देश के भूतपूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की 42 फुट की प्रतिमा अनावरण एंव सम्मान दिवस समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्योगों में 75 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान से हरियाणा के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मिलेगें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की गठबंधन सरकार पंचायतों में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी, नए राशन डिपो में महिलाओं की 33 प्रतिशत हिस्सेदारी जैसे जनहित में फैसले ले रही है। गठबंधन सरकार ने बुढ़ापा पेंशन 500 दिनों में 500 रूपये बढ़ा कर ढ़ाई हजार किए और आने वाले समय में गठबंधन सरकार वृद्धवस्था पेंशन 5100 रूपये करने का वायदा भी पूरा करेगी। देश में वन नेशन वन राशन कार्ड शुरु किया गया है ताकि प्रदेश में दूसरे राज्य के लोगों को भी राशन मिल सके।
उन्होंने स्व. चौधरी देवीलाल को श्रद्धाजंलि देते हुए कहा कि हरियाणा में जननायक की सबसे उंची प्रतिमा लगाई गई है जो देश-प्रदेश की एकता का प्रतीक है। प्रदेश के विकास और हरियाणा को आगे ले जाने के लिए हम सबको एक साथ मिलकर चलना पड़ेगा।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा है। सरकार ने प्रदेश में मंडियों की संख्या बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की दोनों खरीफ व रबी की सीजन में किए गए भुगतान के मुकाबले एमएसपी बढऩे से किसानों के खातों में 1200 से 1300 करोड़ रूपये की अधिक राशि पहुंचेगी। पिछले वर्षाे के 190 मंडियों के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में 400 मंडियों में गेहूं की खरीद की गई। श्री चौटाला ने कहा कि अब गांव के लोगों को अपनी छोटी बड़ी समस्याओं के लिए चंडीगढ़ चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है सरकार ने ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत की है जिसके माध्यम से हर व्यक्ति अपनी बात मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री और अधिकारियों तक सीधी तौर पर पहुंचा सकेगा व उसका स्टेटस भी जान पाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों की स्पेशल गिरदावरी करवाने के निर्देश दिए गए है ताकि प्रभावित क्षेत्र के किसानों को उनके नुकसान की भरपाई की जा सके। उन्होंने बताया कि जो फसलें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कवर नही होती हैं उन फसलों के नुकसान का भी मुआवजा दिया जाएगा। राज्य सरकार ने इस वर्ष राज्य के किसानों के खाते में करीब 1300 करोड़ रूपए ज्यादा दिए हैं। उन्होंने बताया कि एक अक्तूबर से शुरू होने वाली फसलों की खरीद में भी फसल का मूल्य किसानों के खाते में सीधा भेजा जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का सिरसा के अंदर 56 एकड़ में नई अनाज मंडी तथा चार अन्य स्थानों पर अनाज मंडी खोलना भी प्रस्तावित है। श्री चौटाला ने कहा कि उनका मेवात से पुराना नाता है और इस क्षेत्र के विकास के लिए गठबंधन सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले 700 दिनों में मेवात क्षेत्र में गांवों को गांव से जोडऩे वाली 1070 करोड़ की लागत से सडक़ों का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि नूंह व फिरोजपुर- झिरका के बीच रोड़ को फोरलेन करने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश ने मंजूरी ले ली है और 290 करोड़ रूपये का टेंडर जारी होगा।
उन्होंने कहा कि आईएमटी रोजका मेव में 180 एकड़ भूमि पर भारत की सबसे बड़ी लिथियम बैटरी बनाने कंपनी स्थापित होने जा रही है जिसमें करीबन सात हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन सात हजार रोजगार में 75 प्रतिशत युवा हरियाणा से होंगे। इसी प्रकार हाजीपुर में वालमार्ट-फ्लिपकार्ट कंपनी भी 11 हजार रोजगार में से हरियाणा के आठ हजार युवा रोजगार पाएंगे।
जितेन्द्र
वार्ता
image