Friday, Apr 19 2024 | Time 22:03 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


नौटियाल की रचनाएं समाज को सदैव प्रेरित करेंगी: कोश्यारी

मुंबई, 17 फरवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक नंदकिशोर नौटियाल के उपन्यास ‘एक महानगर, दो गौतम’ का विमोचन करते हुए कहा कि उनकी रचनाएं समाज और देश को सदैव प्रेरित करती रही हैं और करती रहेगी।
राजभवन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में श्री कोश्यारी ने कहा कि श्री नौटियाल एक महान लेखक तथा साहित्यकार थे। उनकी रचनाएं समाज और देश को सदैव प्रेरित करती रही हैं।
राज्यपाल ने पुस्तकों की घटती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि वाचन संस्कृति को बढ़ावा देना चाहिए।
नवनीत के संपादक विश्वनाथ सचदेव ने श्री नौटियाल के साथ 50 वर्षों की दोस्ती के यादगार अनुभव साझा करते हुए उनकी अनुभवी, प्रामाणिक और मूल्य आधारित पत्रकारिता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि 400 पृष्ठों के उनके नये उपन्यास में कम से कम 50 जीवंत पात्र हैं, जिनके माध्यम से स्थानीय राजनीति से लेकर विश्व माफिया समुदाय के आपसी संबंधों के तार जोड़े गये हैं। ये सभी काल्पनिक नहीं, बल्कि सच्चे लगते हैं।
वरिष्ठ कथाकार सूर्यबाला ने कहा कि कथाकार होना आसान नहीं होता। श्री नौटियाल के इस नये रूप को देखकर वह भी हतप्रभ हैं।
प्रसिद्ध कथाकार भूपेंद्र पंड्या के कहा, “आजाद मैदान में नौटियाल जी के मार्गदर्शन में ऐसी कथा का आयोजन किया गया था, जो विश्व की सबसे बड़ी राम कथा साबित हुई। इसमें 30 लाख लोगों के कदम पड़े। इसी के माध्यम से नौटियाल जी के आस्तिकता से परिपूर्ण मानवीय रूप के दर्शन हुए।”
पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह ने कहा कि श्री नौटियाल एक महान लेखक के साथ-साथ प्रेरणादायक व्यक्तित्व के धनी भी थे, जो मिलने वालों पर अपनी छाप छोड़ देते थे। समाज उन्हें हमेशा याद करता रहेगा।
इस अवसर पर श्री नौटियाल की पत्नी रुक्मिणी नौटियाल और साहित्य एवं पत्रकारिता जगत के कई दिग्गज भी उपस्थित थे।
संजय.श्रवण
वार्ता
image