Friday, Apr 26 2024 | Time 00:39 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश सरकार में हुआ अल्पसंख्यकों का सर्वांगीण विकास : आरसीपी

नीतीश सरकार में हुआ अल्पसंख्यकों का सर्वांगीण विकास : आरसीपी

दरभंगा, 20 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय इस्पात मंत्री एवं जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि बिहार में अल्पसंख्यकों के सच्चे हितैषी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं और उनकी सरकार में ही अल्पसंख्यकों का सर्वांगीण विकास हुआ है।

श्री सिंह ने बुधवार को कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र के भलुका गांव में जनसंपर्क अभियान के दौरान बिहार में चल रही अल्पसंख्यक कल्याण योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि नीतीश सरकार ने अकलियत समाज को मुख्यधारा में लाने की ऐतिहासिक पहल की है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 से अभी तक अल्पसंख्यक वर्ग के आर्थिक, शैक्षणिक एवं सामाजिक रूप से जितना उत्थान हुआ है उसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साधुवाद के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि कब्रिस्तान घेराबन्दी, हुनर योजना, मदरसों का सरकारीकरण, मदरसा शिक्षकों को समान सुविधा, अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को साइकिल, पोशाक एवं छात्रवृत्ति जैसे कार्यों की बदौलत आज इस समाज का स्तर किसी भी वर्ग से पीछे नहीं है।

जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस पर अल्पसंख्यक समुदाय को ठगने का आरोप लगाते हुए कहा कि महागठबंधन में शामिल विभिन्न दलों ने इस समाज का केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया जबकि मुख्यमंत्री श्री कुमार ने इस समाज का बेहतर विकास किया है। उन्होंने अल्पसंख्यक समाज की राजनीतिक भागीदारी की चर्चा करते हुए कहा कि पिछले बिहार विधानसभा चुनाव में भी जदयू ने 11 अल्पसंख्यकों को टिकट दिया, जो इस बात का सबूत है कि श्री कुमार अल्पसंख्यक समाज के सच्चे हितैषी हैं।

जनसंपर्क अभियान में केंद्रीय मंत्री के साथ रहे बेनीपुर के विधायक सह दरभंगा के जदयू जिलाध्यक्ष प्रो. विनय कुमार चौधरी ने अल्पसंख्यक समाज के सर्वांगीण विकास के लिए मुख्यमंत्री श्री कुमार की सोच की जमकर सराहना करते हुए कहा कि वर्ष 2005 से बिहार में इस समाज के बीच भय और आतंक का वातावरण था। भागलपुर, सीतामढी जैसे सांप्रदायिक दंगे इसके ज्वलंत उदाहरण हैं जबकि श्री नीतीश कुमार ने सरकार में आते ही इन दंगों की न्यायिक जांच करवा कर दोषियों को सजा दिलायी तथा पीडितो को मुआवजा दिया।

डॉ. चौधरी ने बिहार में सामाजिक समरसता तथा सांप्रदायिक सद्भाव को देश स्तर पर एक मिसाल बताते हुए कहा कि बिहार का अमन चैन इस बात का गवाह है कि यहां हर एक को धार्मिक स्वतंत्रता प्राप्त है। जनसंपर्क अभियान में जिला उपाध्यक्ष एजाज अख्तर खां, डाॅ. अशरफ हुसैन, छात्र प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मो. शादाब आलम समेत कई अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

सं सूरज

वार्ता

image