Friday, Mar 29 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नेपाल के उप-प्रधानमंत्री का पतंजलि पहुंचने पर भव्य स्वागत

हरिद्वार, 21 नवम्बर (वार्ता) योग और आयुर्वेद क्षेत्र में पतंजलि योगपीठ का परचम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फहरा रहा है और यही कारण है कि देश-विदेश के खास लोगों का पतंजलि आना जाना लगा रहता है तथा इसी क्रम में नेपाल के उप-प्रधानमंत्री उपेन्द्र यादव गुरुवार को यहां पहुंचे।
पतंजलि योगपीठ पहुंचने पर श्री यादव को आचार्य बालकृष्ण ने फूलों का गुलदस्ता भेंट करते हुए उनका भव्य स्वागत किया।
इस अवसर पर नेपाल के माननीय उप-प्रधनमंत्राी ने कहा कि भारत और नेपाल दोस्ती की मिसाल हैं। भारत संसार का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और नेपाल भी लोकतांत्रिक प्रणाली के अंतर्गत आ गया है। उन्होंनेे कहा कि नेपाल सदैव भारत के साथ एक मित्रा देश के रूप में खड़ा रहेगा।
श्री यादव ने योग और आयुर्वेद पर श्री बालकृष्ण से बातचीत के दौरान कहा कि पतंजलि योगपीठ योग और आयुर्वेद का पूरे विश्व में विस्तार दे रहा है। नेपाल में योग और आयुर्वेद का जो बीजारोपण पतंजलि योगपीठ के माध्यम से किया गया था, अब उसकी शाखाएँ विस्तार ले चुकी हैं तथा अब यह पुष्पित-पल्लवित हो गया है।
पतंजलि योगपीठ के भ्रमण करने के पश्चात श्री यादव ने कहा कि बाबा रामदेव एवं श्री बालकृष्ण के अथक परिश्रम से योग व आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार का अविश्वसनीय कार्य हो सका है। उन्होंने कहा कि नेपाल में आयुर्वेद के क्षेत्र में बहुत कार्य करने शेष हैं। नेपाल में भी जड़ी-बूटियों के अकूत भण्डार हैं।
श्री यादव ने बाबा रामदेव से मुलाकात कर कहा कि बाबा रामदेव के दिशा निर्देशन में पतंजलि योगपीठ मानवता तथा आरोग्यता के लिए बड़ा कार्य कर रही है जो प्रसंशनीय है।
इस अवसर पर बाबा रामदेव ने कहा कि नेपाल भौगोलिक रूप से अलग राष्ट्र है फिर भी उसके-हमारे आपसी संबंध भाई-भाई की तरह हैं। नेपाल में पतंजलि की सेवापरक गतिविधियां निरन्तर गतिमान रहेंगी।
सं, प्रियंका
वार्ता
image