Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


नेपाल में भूस्खलन, पांच लोगों की मौत, 30 से अधिक लापता

नेपाल में भूस्खलन, पांच लोगों की मौत, 30 से अधिक लापता

काठमांडू, 14 अगस्त (वार्ता) नेपाल के सिंधूपाल चौक जिले में शुक्रवार को हुए भूस्खलन में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग लापता हो गये।

सिंधूपाल चौक के जुगल ग्रामीण नगरपालिका के वार्ड-2 के अध्यक्ष प्रताप लामा ने कहा, “भूस्खलन के बाद मलबे से पांच लोगों के शव निकाले गये हैं और 33 लोग अभी भी लापता हैं।”

पुलिस ने बताया कि सिंधूपाल चौक जिले के जुगल ग्रामीण नगरपालिका में भूस्खलन हुआ है और यह जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र में स्थित है जहां सड़क संपर्क नहीं है। पास के पुलिस कार्यालय से इस गांव तक पैदल जाने में चार घंटे से अधिक का समय लगता है।

सिंधूपाल चौक के पुलिस अधीक्षक प्राजवोल महारजन ने कहा, “घटना के बाद पांच घायल लोगों को नजदीक के स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया।”

पुलिस ने बताया कि पुलिस कर्मी और नेपाल सेना के जवान स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बचाव अभियान में लगे हुये हैं। उन्होंने बताया कि वे भूस्खलन के मलबे को हटाने और लापता लोगों की तलाश के लिए गांव में आवश्यक उपकरण ले जाने की तैयारी कर रहे हैं।

नेपाल के सिंधूपाल चौक की सीमा चीन के साथ लगती है और यह दोनों देशों के बीच व्यापार का एक महत्वपूर्ण मार्ग है। सिंधूपाल चौक में अक्सर भूकंप की घटनाएं सामने आती रहती हैं।

प्रियंका जितेन्द्र

वार्ता

image