Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
image
दुनिया


निम्रिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विशेषग्यों ने उठाए सवाल

निम्रिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विशेषग्यों ने उठाए सवाल

कराची,19 सितम्बर(वार्ता) हिंदू समुदाय की युवती निम्रिता अमृता मीरचंदानी की प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर विशेषग्यों और कराची के स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा और कानून क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने इसके परीक्षण के विवरण के प्रमाणीकरण पर सवाल खड़े किए हैं।

बीबी आसिफा डेंटल काॅलेज से दंत चिकित्सा की अंतिम वर्ष की छात्रा निम्रिता सोमवार को लरकाना स्थित अपने हास्टल के कमरे में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाई गई थी। सिंध सरकार ने बुधवार को लरकाना के सत्र न्यायाधीश से निम्रिता की मौत की न्यायिक जांच का अनुरोध किया था ।

विशेषग्यों और अधिकारियों का मानना है कि रिपोर्ट में कई खामियां और मुख्य तथ्य गायब हैं। इनका कहना है कि तस्वीर में जो खरोंच नजर रही है वह दुपट्टे की वजह से नहीं है ।

डान न्यूज के अनुसार चिकित्सा-कानून क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया “ यह निशान रस्सी के हैं।”

विशेषग्य ने कहा,“ पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आत्महत्या की बात कही गई है किंतु खरोंच का निशान गला घोंटना दर्शाता है।”

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु और पोस्टमार्टम के बीच का समय 11 से 12 घंटे का है किंतु फोटो करीब 24 घंटे पहले की है क्योंकि शव सड़ने लगा था। विशेषग्यों ने कहा है कि शव के सड़ने के संबंध में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कुछ नहीं बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शव की स्थिति“ताजा” थी। विशेषग्यों ने कहा कि इस पर भी सवालिया निशान है कि पांच फुट की लड़की ने 15 फुट ऊंची छत के पंखे से अपने को कैसे लटकाया।

उधर निम्रिता मामले में पुलिस ने दो छात्रों को हिरासत में लिया है। दोनों छात्र उसके सहपाठी हैं। लरकाना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मसूद बंगश ने मीडिया को बताया कि निम्रिता के फोन की काॅल डिटेल खंगालने के बाद दो छात्रों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस ने बताया कई फोटो और अन्य सामान जिनमें परीक्षा पास शामिल हैं निम्रिता के हाॅस्टल कमरे में पाये गए हैं। उसके लैपटाॅप को भी खंगाला जा रहा है।

निम्रिता के परिवार ने हत्या का संदेह जताया है जबकि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में किसी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंच जा सका है। विश्वविद्यालय अधिकारियों ने शुरुआत में इसे आत्महत्या माना है।

मिश्रा आशा

वार्ता

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image