Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


न्यायालय के माध्यम से ही हो मंदिर-मस्जिद विवाद का समाधान :अंसारी

न्यायालय के माध्यम से ही हो मंदिर-मस्जिद विवाद का समाधान :अंसारी

अयोध्या, 22 नवम्बर (वार्ता) बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी ने साफ तौर पर कहा है कि मंदिर-मस्जिद विवाद का समाधान न्यायालय के जरिये ही होना चाहिए।

श्री अंसारी ने गुरूवार को यहां ‘यूनीवार्ता’ से बातचीत में कहा कि देश में अमन-चैन बना रहे, इसके लिये मंदिर और मस्जिद विवाद का हल न्यायालय के जरिये ही होना चाहिए। उन्होंने बिना किसी का नाम लेते हुये कहा कि कुछ राजनैतिक पार्टियां मंदिर निर्माण के लिये केन्द्र सरकार पर दबाव डाल रही हैं और वे अध्यादेश या कानून बनाकर मंदिर का निर्माण करना चाहते है।

उन्होंने कहा कि देश लोकतांत्रिक व्यवस्था से चल रहा है। यहां लोगों को अमन-चैन से रहने दिया जाये। राजनैतिक पार्टियां इसमें हस्तक्षेप क्यों कर रही हैं।

श्री अंसारी ने कहा कि अयोध्या शांतिप्रिय धर्मनगरी है। यहां की हिन्दू-मुस्लिम एकता पूरे देश में चर्चित है। इसलिये हमारा यही मानना है कि इस विवाद को न्यायालय के माध्यम से हल किया जाये। उन्होंने कहा कि हिन्दू और मुस्लिम धर्मगुरुओं के बीच बाहर समझौता का भी प्रयास हुआ है लेकिन इसमें सफलता नहीं मिलने के कारण अब केवल एक रास्ता न्यायालय के निर्णय का ही बचा है। न्यायालय के निर्णय को पूरा मुस्लिम समाज आज भी मानने के लिये तैयार हैं।

अयोध्या में शिवसेना द्वारा संतों का आशीर्वाद और विहिप द्वारा आयोजित धर्मसभा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह दोनों संगठन अपनी तरह से धार्मिक कार्य कर रहे हैं। उन्होने आशंका जतायी कि कही इन कार्यों से अयोध्या के मुसलमानों को दिक्कत का सामना न करना पड़े।

उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और जिला प्रशासन से मांग की है कि अयोध्या में बड़ी भीड़ को देखते हुए उनकी सुरक्षा की जाये। उन्होंने कहा कि वैसे तो अयोध्या नगरी में कई मेले आयोजित होते हैं और भीड़ भी बहुत होती है तब हम लोग सुरक्षा की कभी मांग नहीं करते हैं। मेले के आयोजन में और संगठन के कार्यक्रमों में काफी बड़ा अंतर है। उन्होंने कहा कि मैं फिर दोहराता हूं कि मंदिर-मस्जिद का विवाद अदालत के माध्यम से ही हो।

सं भंडारी तेज

वार्ता

More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
image