Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
भारत


न्याय से नौकरियाें का सृजन हाेगा: मनमोहन

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस की ‘न्याय योजना’ को अर्थव्यवस्था का इंजन करार देते हुए शनिवार को दावा किया कि इससे रोजगार के नये अवसर पैदा होेंगे और देश के आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा. सिंह ने यहां एक बयान जारी कर कहा कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा घोषित न्याय याेजना हर भारतीय परिवार के लिए उसकी गरिमा और सम्मान सुनिश्चित करेगी। उन्होेंने कहा, “ सीधे आय का सहयोग कर, न्याय गरीबों को आर्थिक स्वतंत्रता एवं सम्मान करेगी। न्याय योजना के साथ भारत न्यूनतम आय गारंटी के युग में प्रवेश करेगा और नये कल्याणकारी राज्य के लिये नयी सामाजिक संरचना के निर्माण में मदद करेगी।”
उन्होंने कहा कि देश के ठहरे हुए आर्थिक इंजन को न्याय योजना फिर शुरू करेगी। इससे जरुरतमंद लोगों के हाथों में पैसा आएगा और बाजार में मांग उत्पन्न हाेगी। इससे आर्थिक गतिविधियों में इजाफा होगा और नये नौकरियों का सृजन होगा।
डॉ. सिंह ने कहा कि इसे ‘कीनेशियन’ प्रभाव कहा जाता है। अर्थव्यवस्था में निजी निवेश और औद्योगिक उत्पादन कम है। न्याय योजना अर्थव्यवस्था को फिर से जीवित करेगी और नये कारखानों तथा नौकरियां पैदा होंगी।
सत्या अरुण
जारी वार्ता
More News
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
image