Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


न्याय से होता है लोकतंत्र मजबूत-कमलनाथ

न्याय से होता है लोकतंत्र मजबूत-कमलनाथ

जबलपुर 16 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती का सबसे बड़ा आधार न्याय है। सबको समय पर न्याय मिलेगा तो लोकतंत्र मजबूत होगा।

श्री कमलनाथ ने यह बात मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ के अधिवेशन के शुभारंभ अवसर पर कहीं। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और लोगों को न्याय मिलने से ही लोकतंत्र सुदृढ़ होता है। मध्यप्रदेश सरकार न्यायिक व्यवस्था को सभी आवश्यक संसाधन और सुविधाएँ उपलब्ध करवाने में पीछे नहीं रहेगी।

उन्होंने देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को दुनिया के लिए आदर्श बताते हुए कहा कि विविधता से परिपूर्ण हमारे देश की न्यायिक व्यवस्था ही हमारे लोकतंत्र को पोषित और संरक्षित कर रही है, लोकतंत्र का अर्थ है स्वतंत्रता, समानता और न्याय।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता और समानता की सीमाएँ हैं परन्तु न्याय असीमित है। न्याय ही हमें स्वतंत्रता और समानता दिलाता है। उन्होंने कहा कि जब तक सबसे निर्धन और कमजोर तबके तक न्याय नहीं पहुँच जाता, तब तक न्याय का काम पूरा नहीं होगा। इसके लिए न्यायिक संरचना को और अधिक सशक्त करना होगा। निचली अदालतों को सुदृढ़ बनाया जाएगा। पीड़ित लोगों को न्याय मिल सके इस दिशा में सरकार पूरा सहयोग करेगी।

सं नाग

जारीवार्ता

image