Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निरंकारी समागम में देश-विदेश से 10 लाख श्रद्धालु

पानीपत 14 नवंबर (वार्ता) हरियाणा में पानीपत के गांव भोडवाल माजरी में संत निरंकारी मिशन का तीन दिवसीय 72वां वार्षिक निरंकारी संत समागम 16 से 18 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है जिसमें देश विदेश से 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं केेेे पहुंचने की उम्मीद है।
समागम प्रबंधन कमेटी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-एक पर समालखा के नजदीक स्थित गांव भोडवाल माजरी स्थित समागम स्थल पर हाल फिलहाल हजारों की संख्या में सेवा दल के सदस्य व अन्य श्रद्धालु भक्त तैयारियों में जुटे हैं। आयोजन स्थल लगभग 615 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। जिसमें जीटी रोड से आने जाने वाले यात्रियों के लिए यह शामियानों की चमकती नगरी एक आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। पिछले वर्ष की भांति देश व विदेशों से 10 लाख लोगों के आने की संभावना है। समागम में आने वाले भक्तों के लिए समागम स्थल के पास ही भोड़वाल माजरी रेलवे स्टेशन पर हर समय सेवा दल उनकी मदद के लिए मौजूद रहेगा और उन्हें अपने-अपने रिहायशी टेंटों तक पहुंचाएगा। तीस नवंबर तक भोडवाल माजरी रेलवे स्टेशन पर सभी मेल एक्सप्रेस रेल गाड़ियों का तीन मिनट तक ठहराव होगा।
संत निरंकारी मंडल द्वारा हरियाणा सरकार के सहयोग से बिजली, पानी आदि की आवश्यक जरूरतों के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। इसमें ट्रैफिक कंट्रोल, सुरक्षा, अग्निशमन की सुविधाएं भी शामिल है। भक्तों के स्वास्थ्य को लेकर संत निरंकारी मंडल के स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की ओर से समागम के दौरान 11 डिस्पेंसरी कार्य में जुटी रहेंगीं। इनमें 87 बिस्तरों का भी प्रबंध किया गया है। इनके अतिरिक्त 19 प्राथमिक सहायता केंद्र 24 एंबुलेंस भी उपलब्ध रहेगी। वहीं गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी समागम में 60 से अधिक अंतरराष्ट्रीय डॉक्टरों की टीम अपना शिविर लगाएगी।
इसी क्रम में 16 नवंबर को सद्गुरु माता समागम कमेटी के सदस्य द्वारा समस्त साथ संगत की ओर से स्वागत के उपरांत एक शोभायात्रा के रूप में मुख्य मंच तक जाएगी। मिशन के हजारों अनुयाई उनका उद्घोष द्वारा अभिवादन करेगे। वही दूसरे दिन सेवा दल रैली होगी। जिसमें दूर देशों से आए हजारों पुरुष तथा महिलाएं भाग लेंगे सेवा दल रैली के उपरांत सत्संग कार्यक्रम चलेगा। जबकि समागम के अंतिम दिन सद्गुरु माता के प्रवचनों के साथ संपन्न होगा।
सं.संजय
वार्ता
image