Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:48 Hrs(IST)
image
भारत


निराला के कहने पर बॉम्बे टॉकीज का प्रस्ताव ठुकराया गिरिजा कुमार माथुर ने

नई दिल्ली , 14 अक्टूबर (वार्ता) महाकवि निराला के कहने पर तारसप्तक के यशस्वी कवि गिरिजा कुमार माथुर ने फिल्मों में गीत लिखने का बॉम्बे टॉकीज का प्रस्ताव ठुकरा दिया था और स्वदेशप्रेम के कारण वॉइस ऑफ अमेरिका की नौकरी बीच मे छोड़ कर वे भारत लौट गए थे।
बाइस अगस्त 1919 को मध्यप्रदेश के गुना में जन्मे गिरिजा कुमार माथुर की जन्मशती पर साहित्य अकेडमी द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र के बाद उनके पुत्र पवन माथुर ने यूनीवार्ता से बातचीत में यह बात कही।
संगोष्ठी में आकाशवाणी के अतिरिक्त महानिदेशक एवं दूरदर्शन के उप महानिदेशक गिरिजाकुमार माथुर के रचना संचयन का लोकार्पण भी किया गया जिसका सम्पादन श्री पवन माथुर ने किया है।
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्राध्यापक रहे श्री पवन माथुर ने बताया कि उनके पिता को शुरू में काफी जीवन संघर्ष करना पड़ा और वे शुरू में आजीविका के लिए रेडियो में कार्यक्रम देते थे तो उन्हें पांच रुपये का पारिश्रमिक मिलता था। तब किसी ने यह नही सोचा होगा कि वे एक दिन रेडियो के अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त होंगे। जब वह लखनऊ में अंग्रेजी से एम ए कर रहे थे तब उनकी मुलाकात निराला और रामविलास शर्मा से हुई थी। निराला ने मेरे पिता के कविता संग्रह मंजीर की भूमिका भी लिखी थी। मेरे पिता को गीत लिखने का आफर बॉम्बे टॉकीज से तब आया था। उस समय उनकी उम्र 22 साल थी। तब निराला जी ने कहा कि कलम को पेट से बांधना ठीक नही और निराला की सलाह पर पिताजी ने वह आफर ठुकरा दिया था।वे 1941 में रेडियो में आये और 1950 में उन्हें वॉइस ऑफ अमरीका में हिंदी यूनिट खोलने का मौका मिला पर एक डेढ़ साल के भीतर ही वहां की नौकरी छोड़ कर वह भारत लौट आए और फिर उन्हें दोबाराजीवन संघर्ष करना पड़ा ।फिर वे परीक्षा पास कर दोबारा रेडियो में आये और विविध भारती के पहले निदेशक बने।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए साहित्य अकादमी के उपाध्यक्ष माधव कौशिक ने कहा कि अभी तक गिरिजा कुमार माथुर का सम्यक मूल्यांकन नही हुआ। वह हिंदी के फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ है और उनकी कविताओं में चित्रात्मकता अंग्रेजी कवि जॉन कीट्स से कम नहीं थी। उन्होंने उस जमाने मे उन्होंने माब लिचिंग पर कविता लिखी थी।
प्रसिद्ध आलोचक अजय तिवारी ने कहा कि ब्रिटिश शासन काल मे रेडियो की नौकरी करने के कारण उन्होंने अपनी प्रगतिशीलता को घोषित नहीं किया , लेकिन वह केवल रूमानी कवि नहीं थे। वह प्रगतिशील चेतना के भी कवि थे। समारोह को वयोवृद्ध आलोचक विश्वनाथ त्रिपाठी , अकादमी के हिंदी संयोजक चितरंजन मिश्र ने भी सम्बोधित किया ।
अरविंद टंडन
वार्ता
More News
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
image