Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


नाले की सफाई के लिए मशीनों का होगा उपयोग:पुरी

नयी दिल्ली 06 दिसंबर (वार्ता) आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि जलमल निकासी नाले की ‘मैनुअल’ सफाई के दौरान होने वाली घटनाओं को राेकने के उद्देश्य से इस काम को करने वाले कर्मियों को प्रशिक्षित करने और सफाई के लिए मशीन उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है।
श्री पुरी ने भारतीय जनता पार्टी के प्रभात झा द्वारा ‘स्वच्छता’ को नागरिकों के मूल कर्तव्यों में शामिल करने के लिए लाये गये गैर सरकारी संविधान संशोधन विधेयक 2017 (अनुच्छेद 51 क का संशोधन) पर गत 22 नवंबर को हुयी चर्चा में हस्तक्षेप करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि चर्चा के दौरान सदस्यों ने जलमल निकासी नालों की सफाई के दौरान सफाई कर्मियों की होने वाली मौत का मुद्दा उठाया था। इसके मद्देनजर उनका मंत्रालय इन कर्मियों को प्रशिक्षित करने और इस काम को मशीनीकृत करने की दिशा में काम कर रहा है।
मंत्री के हस्तक्षेप के बाद श्री झा ने कहा कि वह श्री पुरी के उत्तर से संतुष्ट हैं और वह अपना निजी विधेयक वापस ले रहे हैं।
श्री पुरी ने कहा कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में शुरू किये गये स्वच्छ भारत अभियान जन आंदोलन का रूप ले चुका है और अब तक देश के अधिकांश जिलों और राज्यों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है। शीघ्र ही पूरे देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित किये जाने की तैयारी है। इसके बाद स्वच्छता प्लस 1, स्वच्छता प्लस 2 आदि अभियान चलाये जायेंगे ताकि स्वच्छता को आगे बढ़ाया जा सके। शहरों को स्टार रेटिंग भी दिये जा रहे हैं।
उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्मित शौचालयों का उल्लेख करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत और हृदय योजना भी इस अभियान में भागीदारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जलमल निकासी उपचार संयंत्र लगाये जा रहे हैं।
शेखर सत्या
वार्ता
There is no row at position 0.
image