Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निवेशक सम्मेलन पर खर्च सम्बंधी कांग्रेस के आरोप बेबुनियाद: ठाकुर

निवेशक सम्मेलन पर खर्च सम्बंधी कांग्रेस के आरोप बेबुनियाद: ठाकुर

तपोवन, (धर्मशाला), 10 दिसम्बर (वार्ता) हिमाचल के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने प्रदेश में हाल में हुये निवेशक सम्मेलन पर हुये खर्च सम्बंधी कांग्रेस के आंकड़ों को पूरी तरह से खारिज करते हुये इन्हें तथ्यों से परे करार दिया और कहा कि 27 दिसम्बर को प्रदेश सरकार के दो साल पूरे तक लगभग दस हजार करोड़ का निवेश सतह पर आ जाएगा।

श्री ठाकुर ने निवेशक सम्मेलन पर खर्च को लेकर आज यहां विधानसभा में विपक्ष की ओर से घोटाले के तमाम आरोपों को खारिज करते हुये कहा कि सरकार उसके हर सवाल का जवाब देने को तैयार है। उन्होंने विपक्ष की गैर मौजूदगी में सदन में निवेशक सम्मेलन पर चर्चा का जबाव देते हुए विपक्ष को आरटीआई के तहत तमाम जानकारी लेने की नसीहत दे डाली। उन्होंने कहा कि निवेशक सम्मेलन पर लगभग 24 करोड़ रुपए खर्च हुए जिसमें से 12 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने दिए हैं तथा शेष राशि राज्य सरकार ने अपने खजाने से वहन की। उन्होंने अन्य राज्यों से तुलना करते हुए कहा कि उतराखंड में इसी तरह के सम्मेलन पर 34 करोड़ रूपये खर्च किए गये।



उन्होंने सम्मेलन पर 58 करोड़ रूपये खर्च होने के विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री के आरोप को पूरी तरह से खारिज करते हुये कहा कि वह अपने समय में निवेश लाने के लिए खर्च किए गये अस्सी लाख रूपये का हिसाब जनता को दें। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में 96 हजार करोड़ के 703 समझौतों पर हस्ताक्षर हुये हैं और पूरा निवेश होने पर लगभग दो लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे पहले चर्चा में भाग लेते हुए विधानसभा में मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा ने कहा निवेशक सम्मेलन राज्य के इतिहास में बहुत बड़े इवेंट के रूप में दर्ज होगा। उन्होंने विपक्षी सदस्यों से भी सुझाव लेने की सरकार को सलाह दी।

श्री बरागटा ने कहा कि पिछली सरकार ने निवेशक सम्मेलन के लिये कई रोड शो कर अस्सी लाख रूपये खर्च कर दिए लेकिन आज तक कोई निवेश नहीं आया। आज वे लोग विरोध कर रहे है। भाजपा विधायक राकेश जमवाल ने भी चर्चा में भाग लिया जबकि आजाद विधायक होशियार सिंह ने श्री अग्निहोत्री को घेरते हुए कहा कि उन्होंने पिछली सरकार में हरोली में 12 करोड़ के काम कराये लेकिन उनका कोई लाभ नहीं हुआ। वामपंथी विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि आम लोगों और किसानों की आय बढ़ेगी तो प्रदेश में उद्योग स्वत: जा जाएंगे। चर्चा में सुखराम चौधरी, रमजीत पम्मी, राकेश पठानिया और किशोरी लाल ने भी भाग लिया।

सं.रमेश2004वार्ता

image