Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


निशंक ने विभिन्न देशों के शिक्षा मंत्रियों से की वार्ता

निशंक ने विभिन्न देशों के शिक्षा मंत्रियों से की वार्ता

पेरिस, 14 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित यूनेस्को आम सभा के 40वें सम्मेलन के इतर नार्वे, बांग्लादेश, मैक्सिको, थाईलैंड, संयुक्त अरब अमीरात और मलेशिया के शिक्षा मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

श्री निशंक ने इससे पहले बुधवार को यूनेस्को में शिक्षा मंत्रियों की उच्च स्तरीय बैठक में भी भाग लिया और शिक्षा के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए भारत द्वारा नई परिवर्तनकारी पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा,“हम ई-विज्ञान भारती और आरोग्य भारती के माध्यम से ज्ञान की रोशनी से दुनिया को रोशन कर रहे हैं। अफ्रीकी देशों के साथ हमारे समझौते हैं। हाल ही में, हम अपने सर्वश्रेष्ठ तकनीकी संस्थानों में 1000 आसियान देशों के छात्रों को अनुसंधान छात्रवृत्ति दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर के छात्रों को आकर्षित करने के लिए, हमने 2018 में भारत में अध्ययन शुरू किया, जिसके तहत 2500 छात्रवृत्तियाँ दी जा रही हैं। हमने डियो-इंडिया की शुरुआत की है।

नॉर्वे की अनुसंधान और उच्च शिक्षा मंत्री एसेलिन निबो के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक में श्री पोखरियाल ने शिक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच भविष्य के द्विपक्षीय सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने भारतीय शैक्षिक संस्थानों और नॉर्वे के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के बीच सहयोगात्मक अनुसंधान के अवसरों पर भी जोर दिया। श्री पोखरियाल ने 2020 की शुरुआत में द्विपक्षीय बैठक के लिए नॉर्वे की मंत्री को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

श्री निशंक ने ‘स्टडी इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत विभिन्न देशों के विद्यार्थियों को भारत आने का निमंत्रण भी दिया। थाईलैंड के शिक्षा मंत्री नाताफोल तीपसुवान ने इस बात पर बल दिया कि भारत और थाईलैंड को मिलकर वैश्विक चुनौतियों पर शोध करना चाहिए ।

उन्होंने ट्वीट कर कहा,“पेरिस स्थित यूनेस्को मुख्यालय में थाईलैंड के शिक्षा मंत्री के साथ अत्यंत सार्थक बैठक हुई।

इस दौरान मैंने थाईलैंड और भारतीय शिक्षण संस्थानों के साथ सार्थक सहयोगात्मक शोध को बढ़ावा देने पर बल दिया।”

संजय, शोभित

वार्ता

More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

25 Apr 2024 | 11:22 AM

अम्मान, 24 अप्रैल (वार्ता) जॉर्डन में संसदीय चुनाव दस सितंबर को होंगे। स्वतंत्र चुनाव आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी गयी फांसी

इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी गयी फांसी

25 Apr 2024 | 11:22 AM

बगदाद, 25 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) इराकी अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह का सदस्य होने के आरोप में 11 दोषियों को फांसी दे दी। एक सुरक्षा सूत्र ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
image