Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:38 Hrs(IST)
image
भारत


नई शिक्षा नीति को लेकर दो लाख सुझाव मिले: निशंक

नई शिक्षा नीति को लेकर दो लाख सुझाव मिले: निशंक

नयी दिल्ली 21 अगस्त (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने नई शिक्षा नीति को नये राष्ट्र की आधारशिला बताते हुए बुधवार को कहा कि राज्यों से इस मसौदे के बारे में दो लाख सुझाव मिले हैं और इस नीति को जल्द ही लागू किया जायेगा।

डॉ. निशंक ने यहां ‘निष्ठा’ कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए यह बात कही। इसके तहत स्कूलों के प्राचार्यों एवं अध्यापकों का समग्र विकास किया जायेगा। इस अभियान के तहत 42 लाख प्राथमिक शिक्षकों काे प्रशिक्षित किया जायेगा और योग से लेकर वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक विकास भी होगा।

उन्होंने कहा कि भारत शिक्षा के क्षेत्र में विश्वगुरु रहा है और हमारी संस्कृति में अध्यापक का दर्जा ईश्वर के बराबर माना गया है। अब अध्यापकों को लीडर बनाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में शिखर पर पहुंच जायेगा। उन्होंने कहा कि 33 साल बाद देश में नई शिक्षा नीति बन रही है, लोग इसका इंतज़ार कर रहे हैं और यह मांग कर रहे हैं इसे जल्दी लागू करें क्योंकि कई बार नीतियां बनती हैं लेकिन लागू नहीं होती है। लेकिन नई शिक्षा नीति लागू की जायेगी। उन्होंने कहा अब तक राज्यों से दो लाख सुझाव मिले हैं।

डॉ. निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति नये राष्ट्र की आधारशिला होगी और अध्यापक का सर्वांगीण विकास कर नये राष्ट्र का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक न केवल लीडर विचारक, वैज्ञानिक होता है बल्कि एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी से अधिक कठिन एक अध्यापक बनना होता हैं क्योंकि एक अध्यापक आईएएस, वैज्ञानिक और समाज सेवी अादि का भी निर्माण करता है।

डॉ. निशंक ने फ़्रांस, बेल्जियम जैसे देशों की अपनी यात्राओं का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने उन देशों में देखा है कि वहाँ शिक्षक सबसे शीर्ष पर होता है। उन्होंने कहा अपने देश में भी शिक्षकों को शिखर पर पहुँचना है। उन्होंने यूक्रेन का उदहारण देते हुए कहा कि वहाँ 15 हज़ार एमबीबीएस छात्र भारतीय हैं और 80 से 90 प्रतिशत शिक्षक भारतीय हैं। उन्होंने कहा कि भारत अब यहाँ चाहेगा कि उसके छात्र अब विदेश पढ़ने न जाएँ बल्कि हमारे शिक्षक विश्व में विदेशी छात्रों को पढ़ाने जाएँ।

उन्होंने कहा कि आज से शुरू हो रहा यह अभियान दुनिया का सबसे बड़ा अभियान है जिसमें 90 लाख छात्रों को प्रशिक्षित किया जायेगा जिनमें से 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी), केन्द्रीय विद्यालय आदि के वरिष्ठ अधिकारी एवं अज़ीम प्रेमजी जैसे गैर सरकारी संगठनों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

 

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image