Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नए निवेश से प्रदेश में होगा बदलाव युवाओं को मिलेगा मनपसंद रोजगार: कमलनाथ

विदिशा, 15 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि नए निवेश से प्रदेश में बदलाव आएगा, हम युवाओं को मनपसंद रोजगार के अवसर देंगे। इससे समृद्ध मध्यप्रदेश का सपना साकार होगा।
श्री कमलनाथ ने आज यहां नवीन जिला अस्पताल के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मिलावटखोरी प्रदेश की जनता के साथ धोखा है। स्वस्थ्य मध्यप्रदेश बने इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि 11 माह में हमने अपने साथ नियत और नीति से पूरे प्रदेश में भरोसे का वातावरण बनाया है। विरासत में मिली बदहाली से प्रदेश को मुक्त कराने के लिए आधारभूत निर्णय लिए गए। शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी को समाप्त करने के लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।
उन्होंने कहा कि अल्प समय में किए गए प्रयासों से उद्योगों की प्रदेश के प्रति रुचि बढ़ी है वे निवेश के लिए आगे आए हैं। हमारा लक्ष्य है कि नई सोच के युवाओं को जो स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ना चाहता है। उसे अपने ही प्रदेश में मनपसंद रोजगार मिले। हमारे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए सुनियोजित नीति तैयार की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने किसानों को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताते हुए कहा कि कर्ज माफी से नहीं हम खेती को मुनाफे का व्यवसाय बनाकर किसानों खुशहाल बनाऐंगे। उन्होंने कहा कि विदिशा में 86 हजार किसानों का कर्ज माफ हुआ है। शेष किसानों की कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई अतिवृष्टि से हमारे किसानों की फसलें चोपट हुई हैं और अधोसंरचना को भारी नुकसान पहुँचा है। केन्द्र सरकार मध्यप्रदेश को मदद देने के मामले में प्रदेश की जनता से सौतेला व्यवहार कर रही है। केन्द्रीय अध्ययन दल के सर्वे के बाद भी प्रदेश को अभी तक कोई भी सहायता राशि प्राप्त नहीं हुई है, इसके बावजूद राज्य सरकार ने किसानों को राहत राशि देना शुरु कर दिया है।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने तुलसी सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 30 प्रतिशत बजट बढ़ाया है। अब तक 18 सौ नए डॉक्टरों की पदस्थापना की गई है और 4 हजार रिक्त पदों को भरा गया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ ने कहा कि प्रदेश में 10 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इससे और चिकित्सा महाविद्यालयों की सीटों में 4 गुणा वृद्धि की जाएगी।
कार्यक्रम में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पिछड़े वर्ग को 27 और सामान्य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देकर अपना वचन निभाया है।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर चिकित्सा, अनुसूचित जाति, स्कूल शिक्षा, ऊर्जा एवं उच्च शिक्षा से जुड़े निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवासीय पट्टे भी वितरित किए। मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पित 350 बिस्तरीय जिला चिकित्सालय भवन में विदिशा जिले के 16 लाख आबादी के साथ ही आसपास के जिलों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अस्पताल में अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।
बघेल
वार्ता
image