Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:20 Hrs(IST)
image
भारत


नकारात्मक राजनीति की पराकाष्ठा पार कर गई कांग्रेस : भाजपा

नकारात्मक राजनीति की पराकाष्ठा पार कर गई कांग्रेस : भाजपा

नयी दिल्ली 26 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों को झूठ का पुलिंदा करार देते हुए मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नकारात्मक राजनीति की पराकाष्ठा पार कर गयी है इसीलिए जनता ने उससे किनारा कर लिया है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रीय आपदा की इस घड़ी में जब समग्र भारत कोविड-19 की महामारी से निर्णायक लड़ाई लड़ रहा है, तब ऐसे समय में कांग्रेस ने नकारात्मक राजनीति की पराकाष्ठा पार कर रही है। कांग्रेस की इस नकारात्मक राजनीति से देश की जनता ने कब का किनारा कर लिया है।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि आज की श्री राहुल गाँधी की प्रेस वार्ता कांग्रेस की इसी नकारात्मक राजनीति का उदाहरण है। श्री गाँधी ने प्रेस के सामने जो भी बोला, वह झूठ के पुलिंदे के सिवा कुछ और नहीं था।

उन्होंने कहा कि वह श्री गाँधी को बताना चाहते हैं कि जब देश में संपूर्ण लॉकडाउन लगा था, तब तीन दिन में ही संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी हो रही थी जबकि अब 12-13 दिनों में संक्रमण के मामले डबल हो रहे हैं। यह देश की सफलता है। उन्होंने कहा कि जब कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लगाया गया, तब भी कांग्रेस ने हाय-तौबा मचाया था कि इससे अर्थव्यवस्था तबाह हो जायेगी। आज जब लॉकडाउन धीरे-धीरे हट रहा है, तब भी कांग्रेस इसका विरोध करते हुए पूछ रही है कि लॉकडाउन हटाया क्यों जा रहा है। यह कांग्रेस का दोहरा रवैया और पाखंड नहीं तो और क्या है।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि अमेरिका, ब्राजील, इटली, ब्रिटेन, फ्रांस और यहाँ तक कि चीन में भी इस महामारी के कारण जितना भारी नुकसान हुआ है, उसकी तुलना में भारत का नुकसान काफी कम है। भारत द्वारा समय पर लॉकडाउन का कदम उठाने की पूरी दुनिया में प्रशंसा हो रही है। उन्होंने कहा कि भारत के जिस कदम की पूरी दुनिया प्रशंसा करती है, कांग्रेस को उसका विरोध करने की आदत है। यही कांग्रेस की दोहरी मानसिकता का परिचायक है।

भाजपा नेता ने कहा कि श्री गाँधी लगातार प्रवासी मजदूरों की बात करते हैं लेकिन वह कांग्रेस शासित राज्यों में भी प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए कोई कदम नहीं उठाते। वह मजदूरों की समस्या की आड़ में सिर्फ अपनी राजनीति चमकाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय ने अब तक लगभग 3000 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिये 40 लाख से अधिक लोगों को उनके गंतव्य प्रदेशों तक पहुंचाया है। उत्तर प्रदेश और कर्नाटक जैसे भाजपा शासित राज्य मजदूरों के एकाउंट में कैश ट्रांसफर कर रहे हैं, उनके रोजगार की व्यवस्था कर रहे हैं। कांग्रेस को भी बताना चाहिए कि वे अपने शासित प्रदेशों में मजदूरों के लिए कौन-कौन से कदम उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा तू-तू, मैं-मैं की राजनीति नहीं करना चाहती क्योंकि यह राष्ट्रीय आपदा का समय है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि श्री गाँधी कुछ भी बोलें। अब ऐसा चलने वाला नहीं है। देश की जनता झूठ की राजनीति पसंद नहीं करती।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि श्री गाँधी बार-बार गरीबों को साढ़े सात हजार रुपये देने की बात करते हैं। जबकि मोदी सरकार ने इससे कहीं अधिक मदद गरीबों और मजदूरों को पहुंचायी है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने फ़ूड सिक्योरिटी के तहत देश के हर गरीब परिवार को पांच महीने तक 25 किलो चावल/गेहूं और 5 किलो दाल मुफ्त पहुंचाने का प्रबंध किया है। इतना ही नहीं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी 10 किलो अनाज और 2 किलो दाल मुफ्त में दी जा रही है। महिला जन-धन खाता धारकों के एकाउंट में 500 रुपये के हिसाब से हर एकाउंट में 1500 रुपये ट्रांसफर किये जा चुके हैं। किसानों के एकाउंट में 2000 रुपये की सम्मान निधि अग्रिम क़िस्त के रूप में ट्रांसफर की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि देश के लगभग आठ करोड़ घरों में तीन गैस सिलिंडर केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त दिया जा रहा है। दिव्यांगों और बुजुर्गों के एकाउंट में 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। इसके अतिरिक्त लगभग 50 लाख रेहड़ी-पटरी वाले लोगों को दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की योजना शुरू की जा रही है।

श्री जावड़ेकर ने कहा,“श्री राहुल गाँधी, हिसाब कर लीजिये, आपकी मांग से कहीं अधिक मोदी सरकार ने लोगों को आर्थिक सहायता दी है।” उन्होंने कहा कि जब पूरे देश को एक स्वर में बात करनी चाहिए, तब कांग्रेस विरोध की राजनीति करती है और उसके आरोप भी सत्य से कोसों दूर होते हैं। कांग्रेस को इस तरह की राजनीति नहीं करनी चाहिए। यही कारण है कि कांग्रेस से जनता ने किनारा कर लिया है।

सचिन.संजय

वार्ता

More News
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image