Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नदियों को जोड़ना पेयजल और खेती के लिए उपयोगी :शर्मा

भोपाल, 19 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जनसम्‍पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि नदियों को जोड़ना आवश्यक है। नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों के लिये पेयजल, किसानों को खेती के लिये पानी के साथ बिजली उत्पादन आदि के क्षेत्र में इस परियोजना का महात्वपूर्ण योगदान होगा।
श्री शर्मा आज एम पी कॉउंसिल आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी भोपाल के सभागार में राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा ' ब्रेन स्टार्मिंग ऑन सेफ एंड सस्टेनेबल वॉटर इनक्लुडिंग सेनीटेशन : ए रोड टू स्वच्छ एंड स्वस्थ भारत ' विषय पर आयोजित दो दिवसीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पवित्र नर्मदा नदी की स्वच्छता और संरक्षण के लिये राज्य सरकार द्वारा मशीनों से रेत खनन पर प्रतिबंध लगाया है, साथ ही वृक्षारोपण के लिये भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नदी को स्वच्छ रखने के लिये नागरिकों में जागरूकता को बढ़ाना होगा।
इस अवसर पर एमपी कॉउंसिल आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की वेबसाइट पोर्टल की लांचिंग की गई। सेमिनार के उद्घाटन सत्र में आईआईटीआर लखनऊ के पूर्व डॉयरेक्टर प्रो. पी के सेठ, एनएएसआई भोपाल चैप्टर के प्रेसिडेंट प्रो. बी एन जोहरी, एमपीसीएसटी के डीजी डॉ. राकेश आर्य, आईपीएचई प्रेसिडेंट प्रो. के जे नाथ, नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा के डीजी राजीव रंजन मिश्रा, सहित विभिन्न विषय विशेषज्ञ तथा पार्षद योगेन्द्र सिंह चौहान और अमित शर्मा मौजूद थे।
नाग
वार्ता
image