Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नयी केंद्रीय जेल गोइन्दवाल साहिब दिसंबर में होगी कार्यशील : रंधावा

चंडीगढ़, 29 नवम्बर (वार्ता) पंजाब के गोइन्दवाल साहिब में बन रही नयी केंद्रीय जेल के निर्माण का काम पूरा होने के बाद इसे दिसंबर के मध्य में जेल विभाग को सौंप दिया जायेगा ।
उप मुख्यमंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज यहां जेल विभाग से सम्बन्धित मामलों की समीक्षा के लिये बुलायी उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि राज्य की जेलों की क्षमता को तर्कसंगत करने के लिए गोइन्दवाल साहिब में 185 करोड़ रुपए की लागत से 2780 कैदियों के सामर्थ्य वाली केंद्रीय जेल निर्माण किया गया है। इसके साथ राज्य में केंद्रीय जेलों की संख्या 10 और कुल जेलों की संख्या 26 हो जायेगी।
उन्होंने कहा कि जेल का निर्माण काम करीब मुकम्मल हो गया है और लोक निर्माण विभाग की तरफ से दिसंबर के अर्ध तक जेल विभाग को सौंप दी जायेगी। मोहाली और फतेहगढ़ साहिब जिलों के कैदियों को अब रोपड़ और पटियाला जेल भेजना पड़ता है जिस सम्बन्धी मोहाली ज़िले में नयी जेल बनाने का प्रस्ताव किया जा रहा है, इस काम के लिए अपेक्षित ज़मीन की शिनाख़्त करने का काम ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग को सौंपा गया।
श्री रंधावा ने बताया कि जेल विभाग के स्थानों पर तेल कंपनियों के आऊटलैट स्थापित करने सम्बन्धी मंज़ूरियों के काम में तेज़ी लाने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह फरीदकोट जेल में केवल कैदियों के लिए अस्पताल स्थापित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अपेक्षित स्टाफ तैनात करने के लिए कहा गया जिससे कैदियों को इलाज के लिए दूर-दराज़ नहीं ले जाना पड़ेगा।
शर्मा
वार्ता
image