Friday, Apr 19 2024 | Time 06:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नरेला विधानसभा को मिली एक और आरओबी की सौगात

भोपाल, 21 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने 17 करोड़ से अधिक की लागत से बनने जा रहे ऐशबाग रेलवे ओवर ब्रिज का शनिवार को शिलान्यास किया। साथ ही वार्ड 39 एवं 40 में विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन भी किया।
श्री सारंग ने बताया कि ऐशबाग फाटक पर 17 करोड़ 37 लाख 53 हजार रूपये की लागत से बनने जा रहे ओवरब्रिज के निर्माण से क्षेत्र के लोगों का मुख्य जिंसी-चिकलोद रोड से सीधा संपर्क हो सकेगा। इस आरओबी के निर्माण से बोगदा पुल और सुभाष आरओबी पर यातायात का दबाव कम हो जायेगा। साथ ही ऐशबाग क्षेत्र के लोगों को अब न तो फाटक पर इंतजार करना पड़ेगा और न ही चक्कर लगाकर जाना पड़ेगा। इस आरओबी के बन जाने से प्रतिदिन लगभग 2 लाख शहरी आबादी लाभान्वित होगी।
उन्होंने बताया कि अभी तक ऐशबाग की रेलवे क्रॉसिंग क्रमांक 250 के बंद हो जाने से क्षेत्र के नागरिकों को ऐशबाग के आसपास बसी कॉलोनियों की तंग गलियों से आवागमन करना पड़ता है। अब इससे निजात मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि ऐशबाग स्टेडियम के समीप लगभग 648 मीटर लंबाई और 8.40 मीटर चौड़ाई के साथ बनने जा रहा यह आरओबी ऐशबाग फाटक से बोगदापुल की तरफ उतरेगा।
उन्होंने कहा कि नरेला विधानसभा रेलवे लाइन के पास बसी है, जिससे यहाँ आवागमन के लिये नागरिकों को पहले रेलवे क्रॉसिंग पार करनी होती थी। आज नरेला एक मात्र ऐसी विधानसभा है जहाँ 5-5 फ्लाईओवर हैं, जिससे यातायात व्यवस्था सुगम हुई है। उन्होंने कहा कि सुभाष नगर फ्लाई ओवर से प्रतिदिन 6 लाख से अधिक लोगों को लाभ मिल रहा है। अब प्रभात चौराहे पर भी 35 करोड़ की लागत से शीघ्र ही ग्रेड सेपरेटर का निर्माण कराया जा रहा है। यह नरेला क्षेत्र का छठवां फ्लाई ओवर होगा।
श्री सारंग ने कहा कि वर्ष 2008 के पहले नरेला मूलभूत सुविधाओं से दूर था। आज पूरे क्षेत्र के विकास के साथ घर-घर नर्मदा जल पहुँच रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय था जब नरेला विधानसभा की निचली बस्तियों में बारिश के पानी से जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती थी। अब संपूर्ण नरेला में करोड़ों की लागत से पक्की नालियों का चैनेलाइज़ेशन कर आदर्श ड्रेनेज सिस्टम विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि नरेला में विकास की गंगा अविरल बहती रहे इसके लिये क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, सौंदर्यीकरण सहित विभिन्न विकास कार्य निरंतर किये जा रहे हैं।
नाग
वार्ता
image