Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नरवाई से बनेगा कोयला, पायलेट प्रोजेक्ट होशंगाबाद में: पटेल

भोपाल, 24 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि प्रदेश सरकार खेती-किसानी को लाभ का धंधा बनाने के लिये कृत-संकल्पित है। इसके लिये सभी आवश्यक उपाय और प्रावधान किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि नरवाई से प्रदेश में कोयला बनाया जाएगा। इसका पायलेट प्रोजेक्ट होशंगाबाद में प्रारंभ होगा।
श्री पटेल ने इस संबंध में आज यहां मंत्रालय में बैठक आहूत कर अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। बैठक में श्री पटेल ने कहा कि नरवाई से कोयला बनने पर जहाँ एक ओर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर किसानों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। बैठक में बताया गया कि बिजली और गैस की तुलना में कोयले से प्राप्त होने वाली ऊर्जा सस्ती होगी।
उन्होंने कहा कि किसानों को नरवाई को जलाने से मुक्ति मिलेगी। किसानों के आर्थिक सुदृढ़ीकरण में मदद मिलेगी। श्री पटेल ने बताया कि पायलेट प्रोजेक्ट होशंगाबाद में लगाया जाएगा। बेहतर परिणाम मिलने पर इसे प्रदेश स्तर पर क्रियान्वित किया जाएगा। बैठक में संचालक, कृषि अभियांत्रिकी राजीव चौधरी एवं अन्य कृषि विशेषज्ञ मौजूद थे।‍
बघेल
वार्ता
image