Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:55 Hrs(IST)
image
दुनिया


नवाज शरीफ की प्लेटलेट्स संख्या काफी कम, हालात नाजुक

नवाज शरीफ की प्लेटलेट्स संख्या काफी कम, हालात नाजुक

लाहौर 23 अक्टूबर (वार्ता) लाहौर के सर्विस अस्पताल में भर्ती पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या काफी कम हो गयी और लगातार प्लेटलेट्स चढ़ाये जाने के बावजूद उनकी हालत नाजुक बनी हुई है।

श्री शरीफ को तबीयत बिगड़ने के बाद सोमवार रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगलवार को हुई उनकी मेडिकल जांच की रिपोर्ट के मुताबिक उनके खून में प्लेटलेट्स की संख्या एक समय गिरकर महज 2000 रह गयी थी। उन्हें जब अस्पताल में भर्ती कराया गया था, तब उनके प्लेटलेट्स की संख्या 12 हजार थी और उसके बाद उन्हें कई मेगा यूनिट प्लेटलेट्स चढ़ायी गयी हैं और मंगलवार शाम तक प्लेटलेट्स की संख्या बढ़कर 18 हजार हो गयी। इसके बावजूद उनकी सेहत में खास सुधार नहीं हो रहा। चिकित्सकों के अनुसार किसी स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या 1,40,000 से 4,50,000 के बीच होनी चाहिए।

अस्पताल के प्रधान प्रोफेसर डॉ. अयाज महमूद के नेतृत्व में चिकित्सकों का छह सदस्यीय बोर्ड श्री शरीफ का इलाज कर रहा है। इस बोर्ड के एक सदस्य चिकित्सक ने बताया कि उनके प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के कारणों की जांच की जा रही है। उनकी कई जांच की गयी हैं लेकिन उनकी बीमारी का पता नहीं चल सका है। उनकी बीमारी का पता लगाने के लिए और जांच की जा रही हैं।

श्री शरीफ की बिगड़ती हालत को देखते हुए पंजाब सरकार उनके निजी चिकित्सक डॉ. अदनान खान को मेडिकल बोर्ड में शामिल करने का निर्देश दे सकता है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष एवं श्री शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ ने मंगलवार शाम उनसे मुलाकात की। उनके अलावा पंजाब की स्वास्थ्य मंत्री यास्मीन राशिद ने भी अस्पताल में उनका हालचाल पूछा।

यामिनी,जतिन

वार्ता

image