Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


नशा के कारण अपने उदेश्य से भटक रहे हैं युवक: मक्कड़

अमृतसर 26 जून (वार्ता) विश्व प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉक्टर हरजोत सिंह मक्कड़ ने अंतरराष्‍ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्‍करी निरोध दिवस के अवसर पर बुधवार को कहा कि नशा के कारण युवा वर्ग अपने उदेश्य से भटक रहा है।
डॉ मक्कड़ ने यहां के रंजीत एवेन्यू में आयोजित एक विशेष सेमिनार में लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत करवाया। उन्होंने नशा एक सामाजिक बुराई है। समाज में नशाखोरी की प्रवृति आज इस कद्र अपना साम्राज्य फैला चुकी है कि युवा इसके कारण मौत के आगोश में समा रहे हैं। आये दिन नशे की ओवरडोज के कारण किसी न किसी घर का चिराग बुझता रहता है। परिवार के परिवार उजड़ रहे हैं। लोगों की मानसिक, शारीरिक तथा आर्थिक हालत बिगड़ रही है। उन्होंने कहा कि नशाखोरी की प्रवृत्ति के कारण युवा वर्ग अपने उद्देश्य से भटक रहा है।
डॉ. मक्कड़ ने कहा कि नशाखोरी एक बीमारी या एक प्रवृति है जिसके चलते इंसान अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठता है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक बीमारी नहीं है बल्कि यह अनेक रोगों की जननी भी है। इसी प्रवृत्ति के चलते मनुष्य का मानसिक, शारीरिक एवं आर्थिक पतन तेजी से हो रहा है। समाज में बढ़ रही आपराधिक प्रवृति के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार किसी को माना जा सकता है तो वह नशाखोरी ही है।
सं. ठाकुर, संतोष
वार्ता
image