Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पीआईडीबी को सभी विकास कामों में तेजी लाने के आदेश

पीआईडीबी को सभी विकास कामों में तेजी लाने के आदेश

चंडीगढ़, 22 जनवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को पंजाब बुनियादी ढांचा विकास बोर्ड (पी.आई.डी.बी.) की बैठक में बोर्ड को राज्य में सभी विकास कामों में तेजी लाने के आदेश दिए।

उन्होंने 27.16 करोड़ रुपए के शहरी वातावरण सुधार प्रोजेक्टों (यू.ई.आई.पी.) को कार्य-बाद मंजूरी देने से पटियाला किला मुबारक समेत विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों के विकास, नवीनीकरन और रख-रखाव को भी मंजूरी दे दी। सार्वजनिक निजी हिस्सेदारी (पी.पी.पी.)के आधार पर रन बास चलाने, किला मुबारक पटियाला और हेरिटेज होटल के 8.58 करोड़ रुपए की लागत के प्रोजेक्टों के नवीनीकरन, कार्यशील करने और रख-रखाव की वर्चुअल शुरुआत अगले सप्ताह किये जाने की संभावना है।

इन प्रोजेक्टों के 18 महीनों में पूरा होने की संभावना है। बाबा बन्दा सिंह बहादुर यादगार, चप्पड़ चिड़ी को कार्यशील बनाने और रख-रखाव के पी.पी.पी. प्रोजेक्टों को भी मुख्यमंत्री शुरू करेंगे जिस पर 15 साल के रियायती समय के साथ 2.54 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आयेगी।

मुख्यमंत्री को आज बैठक में बताया गया कि पटियाला में बस अड्डे के निर्माण का काम शुरू हो गया और यह इस साल नवंबर महीने मुकम्मल हो जायेगा जिस पर 60 करोड़ रुपए की लागत आयेगी। अमृतसर सर्किट हाऊस के नवीनीकरन पर चर्चा करते हुये मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव विनी महाजन को प्रोटोकोल अधिकारी नियुक्त करने की प्रस्ताव पर काम करने के लिए कहा । उन्होंने मुख्य सचिव को मंत्रिमंडल की अगली बैठक में प्रस्ताव पेश करने के लिए कहा।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पी.आई.डी.बी. की 36वीं बैठक कोविड के मद्देनजर आज वर्चुअल तौर पर हुई जिसमें सार्वजनिक-निजी हिस्सेदारी के साथ लुधियाना में प्रदर्शनी केंद्र स्थापित करने के लिए 125 करोड़ रुपए के प्रोजैक्टों को भी कार्य-बाद मंजूरी दी। यह प्रोजैक्ट मार्च तक शुरू होने की संभावना है।

अन्य पी.पी.पी. प्रोजेक्टों की प्रगति संबंधी भी विचार-विमर्श किया गया जिनमें शराब की मैनुफेक्चरिंग, रणजीत सागर झील के आसपास पठानकोट-डलहौजी रोड पर पंजाब में राष्ट्रीय स्तर के पर्यटन/थीम स्थान के तौर पर विकसित करने, मोहाली कमर्शियल कंपलैक्स-कम-कन्वेंशन सैंटर (गमाडा) और अमृतसर कमर्शियल कंपलैक्स-कम -कन्वेंशन सैंटर (ए.डी.ए.) का विकास और पटियाला में भुपिन्द्रा रोड पर पी.डल्ल्यू.डी. रैस्ट हाऊस को विरासती होटल के तौर पर कार्यशील करने और रख-रखाव करना शामिल है।

शर्मा

वार्ता

image