Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पीएमजेई से 50 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित : नैटहेल्थ

पीएमजेई से 50 करोड़ लोग होंगे लाभान्वित : नैटहेल्थ

नयी दिल्ली 23 सितंबर (वार्ता) स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े संगठन हेल्थकेयर फेडरेशन ऑफ इंडिया (नैटहेल्थ) के मुताबिक राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन, आयुष्मान भारत के तहत रविवार काे शुरू की गयी केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेई) से देश भर के 50 करोड़ लोगों काे लाभ मिलेगा।

नैटहेल्थ के अध्यक्ष दलजीत सिंह ने आज कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को ऐसी स्वास्थ्य बीमा योजना का उपहार दिया है जो देश भर में 50 करोड़ लोगों को लाभान्वित करेगी। गत 15 अगस्त को की गई घोषणा के अनुसार इस योजना को पहले 25 सितंबर को शुरू किया जाना था लेकिन निर्धारित तारीख से दो दिन पहले इसे लागू करने और इसे शुरू करने के लिये झारखंड का चयन करने से सरकार और इसकी एजेंसियों की तत्परता प्रकट होती है। ”

नैटहेल्थ के महासचिव अंजन बोस ने कहा, “झारखंड और देश के कई अन्य राज्यों में स्वास्थ्य देखभाल के पर्याप्त बुनियादी ढांचे और बीमा कवरेज की जरुरत है। यह ध्यान देने योग्य है कि झारखंड की 85 प्रतिशत आबादी पीएमजेएवाई के तहत कवर की जाएगी। स्वास्थ्य बीमा कंपनियों जैसे निजी प्रदाताओं और अन्य हितधारकों ने इस योजना के लिए बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और गुणवत्ता और किफायत के मामले में सफलता सुनिश्चित की जानी चाहिए। राज्य में घरों और बीमारियों का कवरेज भी बहुत ही आशाजनक है। इस योजना के तहत लगभग 1,350 रोगों को कवर किया जाएगा।”

झारखंड के कोडरमा और चाइबासा में नये मेडिकल कॉलेजों और रांची में कैंसर केंद्र का निर्माण करने की नींव भी आज रखी गई।

अर्चना

वार्ता

More News
नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

23 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये, राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड ) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया।

see more..

दलहन

23 Apr 2024 | 6:12 PM

see more..
image