Friday, Mar 29 2024 | Time 07:34 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान को एक डॉलर भी नहीं दिया जाना चाहिए: निकी हेली

पाकिस्तान को एक डॉलर भी नहीं दिया जाना चाहिए: निकी हेली

न्यूयार्क,10 दिसंबर (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने सोमवार को कहा कि जब तक पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देना नहीं छोड़ता तब तक अमेरिका को पाकिस्तान को ‘एक डॉलर’ की मदद भी नहीं देनी चाहिए।

सुश्री हेली ने ‘द अटलांटिक’ पत्रिका के साथ साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका को पाकिस्तान को तब तक ‘एक डॉलर’ भी नहीं देना चाहिए जब तक कि वह आतंकवादियों को पनाह देना नहीं छोड़ता। ये आतंकवादी अमेरिकी सैनिकों की हत्या करते हैं।

उन्होंने कहा, “मैं आपको एक उदाहरण दूंगी, पाकिस्तान को देखिए। उन्हें एक अरब डॉलर से ज्यादा दिया जाता है और वह लगातार आतंकवादियों को शरण दे रहा है जो हमारे सैनिकों को मार रहे हैं। यह किसी भी स्थिति में ठीक नहीं है। हमें उन्हें तब तक एक डॉलर भी नहीं देना चाहिए जब तक वह इसे ठीक न कर लें। उन एक अरब डॉलर का इस्तेमाल करें। यह कोई छोटी राशि नहीं है।”

सुश्री हेली ने कहा कि पाकिस्तान से कहना चाहिए, “आपकी मदद शुरू करने से पहले आपको हमारे ये काम करने होंगे ताकि आपकी सैन्य और आतंकवाद से लड़ाई के लिए मदद की जा सके।”

इस साल के आखिर में सुश्री हेली संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के पद से हट जाएंगी। उनकी जगह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज की पूर्व पत्रकार हीथर नुआर्ट को चुना है।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में फिर से दोहराया है कि जब तक पाकिस्तान अपनी सीमा में मौजूद आतंकवादियों के पनाहगाहों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता उसे कोई मदद नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के लिए कुछ नहीं कर रहा है। उन्होंने आरोप लगाया था कि पाकिस्तान की सरकार ने ऐबटाबाद के पास अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन की छुपने में मदद की थी। श्री ट्रंप ने एक मीड‍िया हाउस को द‍िए साक्षात्कार में लादेन और पाकिस्तान के एबटाबाद में उसके पूर्व ठिकाने का जिक्र करते हुए कहा, “जरा सोचिए...आप जानते हैं कि पाकिस्तान में रहना, पाकिस्तान में अच्छे से रहना..मुझे लगता है कि उन्होंने इसे अच्छा भवन समझा होगा।”

अमेरिका ने गत सितंबर में पाकिस्तान पर आतंकवाद के खिलाफ कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए 30 करोड़ डॉलर की मदद बंद कर दी थी।

यामिनी.श्रवण

वार्ता

More News
इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

28 Mar 2024 | 6:58 PM

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 6:58 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
image