Friday, Mar 29 2024 | Time 12:15 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

मुंबई 23 फरवरी (वार्ता) एयर इंडिया के एक विमान को अपहरण करने की धमकी मिलने के बाद देश के व्यस्ततम हवाईअड्डा मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और इसके आस-पास के क्षेत्रों में शनिवार को सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गयी।

एयर इंडिया मुंबई हवाईअड्डा ऑरेशन नियंत्रण केंद्र को शुक्रवार की रात को फोन करके पाकिस्तान जाने वाले विमान का अपहरण करने की धमकी दी गयी।

हवाईअड्डा सूत्रों ने कहा,“इसे ‘गैर-विशिष्ट खतरे’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है,पर हमने इसे वर्तमान स्थिति के मद्देनजर गंभीरता से लिया है। चूंकि कॉल करने वाले ने किसी विशेष उड़ान का विवरण नहीं दिया है, जिसे लक्षित किया जा सकता है। हम मानते हैं कि यह देश में कहीं भी एयर इंडिया की किसी भी उड़ान पर लागू हो सकता है।”

आज सुबह, सभी संबंधित एजेंसियों ने अपने-अपने स्तर से गड़बड़ी की जांच शुरू कर दी और बाद में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) के महानिदेशक ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, अन्य सुरक्षा एजेंसियों और सभी एयरलाइनों को तत्काल प्रभाव से बढ़ाये गये सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया।

बीसीएएस के दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी विमान कंपनियों को विमानों और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आठ विशिष्ट उपायों का पालन करना होगा। यह निर्देश नयी दिल्ली स्थित उप निदेशक (ऑपरेशन 2) की ओर से जारी किये गये हैं।

मशविरे के मुताबिक,“स्टेट ड्यूटी ऑफिस, एआई-एओसीसी मुंबई की ओर से प्राप्त एक टेलीफोनिक संदेश में 23 फरवरी को पाकिस्तान जाने वाली इंडियन एयरलाइंस की उड़ान को हाईजैक करने की धमकी दी गयी।”

गौरतलब है कि 14 फरवरी काे पुलवामा में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 44 जवान शहीद हो गये थे। इसके बाद से पूरे देश में पाकिस्तान केे खिलाफ आक्रोश का माहौल है। विमान को अपहरण करने की धमकी देने वाला गंभीर था या नहीं इस बात का खुलासा जांच के बाद ही हो सकेगा।

संजय आशा

वार्ता

image