Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:10 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तानी धारावाहिकों में ‘प्रेम और आलिंगन’ वाले दृश्यों के प्रसारण पर लगी रोक

इस्लामाबाद, 23 अक्टूबर (वार्ता) पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण (पीईएमआरए) ने स्थानीय टेलीविजन चैनलों को धारावाहिकों में ‘प्रेम और आलिंगन वाले दृश्यों का प्रसारण बंद करने’ का निर्देश दिया है और कहा है कि इस तरह की सामग्री से संबंधित बहुत सारी शिकायतें मिल रही थीं।
जियो चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, पीईएमआरए ने शुक्रवार को एक अधिसूचना में कहा कि ‘समाज के एक बड़े तबके’ का मानना ​​है कि धारावाहिक और अन्य नाटक पाकिस्तानी समाज की ‘सच्ची तस्वीर’ नहीं दिखा रहे हैं।
अधिसूचना में कहा गया है, “गले लगाना/चूमना/दुलार करना/विवाहेतर संबंध, अश्लील/बोल्ड ड्रेसिंग, बिस्तर के दृश्य और विवाहित जोड़े की अंतरंगता को पाकिस्तानी समाज की इस्लामी शिक्षाओं और संस्कृति की पूरी तरह से अवहेलना करके आकर्षक बनाकर (ग्लैमराइज कर) दिखाया जा रहा है।”
इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कानूनी एवं मानवाधिकार पेशेवर रीमा उमर ने ट्वीट कर कहा, “पीईएमआरए को आखिरकार कुछ सही मिला: विवाहित जोड़ों के बीच अंतरंगता और स्नेह ‘पाकिस्तानी समाज का सच्चा चित्रण’ नहीं है और इसे ‘ग्लैमराइज’ नहीं किया जाना चाहिए।”
कानूनी विशेषज्ञ ने कहा, “हमारी ‘संस्कृति’ नियंत्रण, दुर्व्यवहार और हिंसा है, जिन्हें हमें इस तरह के विदेशी मूल्यों को थोपे जाने से बचाना चाहिए।”
पीईएमआरए ने अधिसूचना में सभी सैटेलाइट टीवी चैनलों को धारावाहिकों में प्यार-दुलार/गले लगाने वाले दृश्यों को प्रसारित करने से परहेज करने और प्रसारित की जाने वाली सामग्री की उचित समीक्षा करने का निर्देश दिया। उसने दर्शकों की राय और आशंकाओं पर उचित विचार करते हुए इसे संपादित या संशोधित करने का भी निर्देश दिया।
यामिनी
वार्ता
More News
अमेरिका ईरान के मिसाइल, ड्रोन कार्यक्रमों पर लगाएगा नए प्रतिबंध

अमेरिका ईरान के मिसाइल, ड्रोन कार्यक्रमों पर लगाएगा नए प्रतिबंध

17 Apr 2024 | 4:08 PM

वाशिंगटन, 17 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि आने वाले दिनों में अमेरिका ईरान पर उसके मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों सहित अन्य मुद्दे पर नए प्रतिबंध लगाएगा।

see more..
ट्रम्प से मिलेंगे पोलैंड के राष्ट्रपति डुडा

ट्रम्प से मिलेंगे पोलैंड के राष्ट्रपति डुडा

17 Apr 2024 | 4:08 PM

वारसा , 17 अप्रैल (वार्ता) मध्य यूरोपीय देश पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डुडा बुधवार को न्यूयॉर्क में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ रात्रिभोज करेंगे।

see more..
चीन के अंतरिक्ष यान, वाहक रॉकेट  लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित

चीन के अंतरिक्ष यान, वाहक रॉकेट लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित

17 Apr 2024 | 4:08 PM

बीजिंग, 17 अप्रैल (वार्ता) चीन के मानवयुक्त शेह्ज़होउ-18 चालक दल वाले अंतरिक्ष यान और लॉन्ग मार्च-2एफ वाहक रॉकेट के संयोजन को प्रक्षेपण के लिए लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया।

see more..
image