Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:27 Hrs(IST)
image
राज्य


पंचायत एवं निकाय चुनाव नहीं होने से राज्य को होगा 4,335 करोड़ का नुकसान: सुब्रह्मणयम

श्रीनगर 25 सितंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रह्मणयम ने मंगलवार को कहा कि यदि पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) के लिए चुनाव नहीं होते हैं तो राज्य के लिए अगले दो वर्षों तक निर्धारित 4,335 करोड़ रुपये उसे नहीं मिलेंगे।
श्री सुब्रह्मणयम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस इन चुनावों में हिस्सा ले रही है जबकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने अनुच्छेद 35-ए के मामले को लेकर चुनावों का बहिष्कार किया है।
मुख्य सचिव ने कहा कि राज्यपाल ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यह चुनी हुयी सरकार नहीं है और यदि चुनी हुयी सरकार आती है तो वह उच्चतम न्यायालय में अनुच्छेद 35-ए का बचाव करेगी।
दरअसल, संविधान के अनुच्छेद 35-ए के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार एवं विधानसभा को राज्य में स्थायी निवासी की परिभाषा तय करने का अधिकार है। राज्य सरकार को यह अधिकार है कि वह स्वतंत्रता के समय दूसरी जगहों से आए शरणार्थियों और अन्य भारतीय नागरिकों को जम्मू-कश्मीर में किस तरह की सुविधाएं दें अथवा नहीं दें। यह अनुच्छेद राज्य के स्थायी निवासियों को विशेष अधिकार प्रदान करता है।
श्री सुब्रह्मणयम ने कहा कि यदि पंचायत चुनाव नहीं होते हैं तो राज्य की पंचायतों को 3,029 करोड़ रुपये जबकि शहरी स्थानीय निकायों को 1,306 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। मुख्य सचिव ने कहा कि यह कोष राज्य सरकार को नहीं बल्कि इन निकायों को सीधा मिलता है।
रवि.श्रवण
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image