Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र टैस्ट क्षमता बढ़ाने के आदेश

पंजाब में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र टैस्ट क्षमता बढ़ाने के आदेश

चंडीगढ़, 30 नवंबर (वार्ता) कुछ देशों में कोविड-19 का नया रूप ओमिक्रोन के सामने आने के बाद पंजाब में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र कोरोना की जांच बढ़ाने के आदेश दिये गये हैं।

उप मुख्यमंत्री ओ पी सोनी ने आज स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ कोविड-19 के नये रूप ओमिक्रोन के संभावित खतरे से राज्य के लोगों को बचाने के लिए की जाने वाली तैयारियों के बारे में चर्चा की। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए अब से तैयारियाँ आरंभ करने के हुक्म देते हुये कहा डब्ल्यू.एच.ओ. के अनुसार नये वायरस की पहचान करने में आर.टी.पी.सी.आर. टैस्ट समर्थ है, इसलिए राज्य में कोविड-19 सम्बन्धी अधिक से अधिक आर.टी.पी.सी.आर. टैस्ट ही किये जाएं।

श्री सोनी ने कहा कि नये वायरस से पीड़ित होने वाले संदिग्ध मरीजों को दाखि़ल करने के लिए अलग वार्ड स्थापित किये जाएँ। उन्होंने दक्षिणी अफ्रीका, ब्राजील, बंगलादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशियस, न्यूजीलैंड, जिम्मबावे, सिंगापुर, हाँगकाँग और इजराइल से आने वाले यात्रियों का पंजाब में आने पर एकांतवास सम्बन्धी पुख़्ता निगरानी प्रबंध करने के लिए भी कहा।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के सचिव विकास गर्ग ने बताया कि इस सम्बन्धी ज़रूरी दवाएँ और साजो-समान की खरीद के लिए भी आर्डर जारी कर दिए गए हैं और अगले कुछ दिनों में यह सप्लाई विभाग को प्राप्त हो जायेगी।

शर्मा

वार्ता

image