Friday, Apr 26 2024 | Time 03:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल » HCHDE


पंजाब में मतगणना की पूरी तरह तैयारी

चंडीगढ़, 22 मई (वार्ता) पंजाब में लोकसभा की तेरह सीटों के लिये गत रविवार को पड़े वोटों की गिनती के लिये तैयारियां पूरी कर ली हैं तथा मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी ।
मुख्य चुनाव अधिकारी डा0 एस करूणा राजू ने आज यहां बताया कि राज्य के तेरह लोकसभा क्षेत्रों में वोटों की गिनती के लिये 21 केन्द्र बनाये गये हैं । गिनती के लिये सभी आवश्यक इंतजाम कर लिये गये हैं । मतगणना केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये हैं । गत 19 मई को राज्य में 65 फीसदी मतदान हुआ था ।
तेरह सीटों में गुरदासपुर , अमृतसर , संगरूर , पटियाला ,होशियारपुर , फतेहगढ़ साहिब , फरीदकोट , आनंदपुर साहिब , लुधियाना , फिरोजपुर ,खडूर साहिब और जालंधर शामिल हैं । इन सीटों पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस तथा अकाली -भाजपा गठबंधन के बीच है लेकिन संगरूर ,बठिंडा तथा पटियाला सीट पर मुकाबला तिकोना है ।
ऐतिहासिक एवं धार्मिक अमृतसर लोकसभा सीट पर भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी ,गुरदासपुर से सनी देओल और होशियारपुर सीट पर विधायक सोम प्रकाश को उतारा है तथा उसकी सहयोगी अकाली दल ने बठिंडा में लगातार दो बार सांसद रहीं केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल , फरीदकोट से गुलजार सिंह रणिके , पटियाला से पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा ,आनंदपुर साहिब से निवर्तमान सांसद प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा ,खडूर साहिब से बीबी जागीर कौर ,संगरूर से परमिंदर सिंह ढींडसा ,जालंधर से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चरणजीत सिंह अटवाल ,फतेहगढ साहिब से दरबारा सिंह गुरू,फिरोजपुर से अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल तथा लुधियाना से महेश इंदर ग्रेवाल को उतारा है।
कांग्रेस ने पटियाला सीट पर परनीत कौर , आनंदपुर साहिब मनीष तिवारी, फरीदकोट से पूर्व विधायक मोहम्मद सदीक,फिरोजपुर से निवर्तमान सांसद एवं अकाली दल छोड़कर आये शेर सिंह घुबाया ,अमृतसर से निवर्तमान सांसद गुरजीत सिंह औजला , गुरदासपुर से कांग्रेस के प्रधान एवं निवर्तमान सांसद सुनील जाखड़,फतेहगढ साहिब से पूर्व ब्यूरोक्रेट डा0 अमर सिंह , जालंधर से निवर्तमान सांसद संतोख चौधरी , बठिंडा से विधायक अमरिंदर राजा वडिंग ,संगरूर से पूर्व विधायक केवल सिंह ढिल्लों ,होशियारपुर से विधायक राजकुमार चब्बेवाल ,खडूरसाहिब से पूर्व विधायक जसबीर सिंह डिंपा और लुधियाना से निवर्तमान सांसद रवनीत बिट्टू को टिकट दिया ।
आम आदमी पार्टी ने अपने पंजाब प्रदेशाध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद भगवंत मान को संगरूर , फरीदकोट से निवर्तमान सांसद प्रो0 साधु सिंह ,बठिंडा से विधायक बलजिंदर कौर ,होशियारपुर से डा. रवजोत सिंह ,फतेहगढ़ साहिब से बनदीप सिंह तथा अमृतसर से कुलदीप धालीवाल सहित सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं। आप पार्टी से अलग होकर पंजाब डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीदवार के तौर पर पटियाला से निवर्तमान सांसद डा. धर्मवीर गांधी,बठिंडा से सुखपाल खेहरा तथा खडूर साहिब से बीबी परमजीत खालडा मैदान में हैं ।
अकाली दल छोड़कर नयी पार्टी अकाली दल (टकसाली ) बनाने वाले खडूर साहिब के निवर्तमान सांसद ब्रहमपुरा ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं तथा कुछेक सीटों पर उसने समान विचारधारा वाले उम्मीदवारों को समर्थन दिया ।
राज्य के दो करोड़ आठ लाख से अधिक मतदाताओं ने गत रविवार को कुल 278 उम्मीदवारों का सियासी भविष्य ईवीएम में कैद कर दिया जिसका फैसला कल होना है । मतगणना की उलटी गिनती शुरू होने से उम्मीदवारों के दिल की धड़कन तेज हो गयी हैं ।
शर्मा विजय
वार्ता
There is no row at position 0.
image