Friday, Apr 19 2024 | Time 07:36 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पेट्रोल,डीजल पर वैट घटाये दिल्ली सरकार:डीपीडीए

नयी दिल्ली, 06 जुलाई (वार्ता) दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (डीपीडीए) ने बिक्री में भारी गिरावट
का हवाला देते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार से मांग की है कि पेट्रोल और डीजल में बढ़ाये गये मूल्य वर्द्धित कर (वैट) को घटाये।
डीपीडीए ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दिल्ली सरकार ने गत पांच मई को पेट्रोल पर वैट को बढ़ाकर 27 प्रतिशत से 30 प्रतिशत कर दिया जबकि डीजल पर वैट को लगभग दोगुना करते हुए 16.75 प्रतिशत से 30 प्रतिशत कर दिया। एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल बिजलानी ने कहा कि इस बढोतरी के कारण पड़ोसी राज्यों की तुलना में दिल्ली में डीजल आठ रुपये से भी अधिक महंगा हो गया है, जिससे यहां बिक्री में भारी गिरावट आयी है और 200 से अधिक पेट्रोल पंप का काम करना मुश्किल हो गया है।
इस एसोसिएशन में शामिल 400 से अधिक पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि दिल्ली सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट को 30 प्रतिशत करने के साथ ही शराब पर 70 प्रतिशत ( सेस) उपकर लगाया था। उस वक्त कहा गया था कि यह कदम राज्य सरकार के राजस्व को बढ़ाने के लिए उठाये गये हैं लेकिन गत पड़ोसी राज्यों से तस्करी और राजस्व घाटे की बात कहकर 10 जून को शराब पर से उपकर को हटा लिया गया। पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाये गये वैट को लेकिन कम नहीं किया गया।
एसोसिएशन का कहना है कि दिल्ली सरकार का शराब पर से उपकर हटाने का यह तर्क डीजल पर भी लागू होता है क्योंकि वैट बढ़ने के कारण ग्राहक अब पड़ोसी राज्यों में डीजल की खरीद करने लगे हैं और इन राज्यों से तस्करी भी होने लगी है। वैट बढ़ने के कारण दिल्ली में डीजल की औसत बिक्री में 64 प्रतिशत की गिरावट रही जबकि राष्ट्रीय औसत बिक्री में यह गिरावट सिर्फ 18 फीसदी की रही है।
डीपीडीए ने दिल्ली सरकार से मांग की है कि पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट को घटाया जाये और साथ ही वैट को रुपये प्रति लीटर के आधार पर तय किया जाये। सरकार के इस कदम से आम लोगों और पेट्रोल पंप कर्मचारियों को राहत मिलेगी।
अर्चना जितेन्द्र
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image