Friday, Apr 26 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
image
भारत


पंद्रहवां वित्त आयोग बुधवार से असम के दौरे पर

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) पंद्रहवां वित्त आयोग बुधवार से असम का दौरा करेगा और इस दौरान आयोग राज्य की वित्तीय स्थिति तथा सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का जायजा लेगा और इन समस्याओं से निपटने में राज्य सरकार के प्रयासों को समझेगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, असम विभिन्न चुनौतियों को पार करते हुये विकास की राह पर है। राज्य में सामाजिक-आर्थिक विकास हुआ है, लेकिन उसके स्वास्थ्य, शिक्षा और आर्थिक परिणामों में तेजी लाने के अवसर मौजूद हैं। जनसांख्यिकी विविधता से अनगिनत सामाजिक-आर्थिक स्थितियां बनती है और आवश्यकता विभिन्न रूपों में विकास की चुनौतियां पेश करती है। राज्य में विकास हुआ है, लेकिन स्थानीय ढाँचागत समस्याओं को समयबद्ध तरीके से सुलझाने की आवश्यकता है।
अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह, सदस्य शशिकांत दास, डॉ. अनुप सिंह, डॉ. अशोक लाहिरी और डॉ. रमेश चन्द राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्रियों तथा अन्य अधिकारियों से मिलेंगे। राज्य सरकार की वित्तीय स्थिति पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया जायेगा। आयोग विभिन्न राजनीतिक दलो के नेताओं, स्वाशासी परिषदों के प्रतिनिधियों, उद्योग और व्यापार क्षेत्र के प्रतिनिधियों, ‘इंडियन टी एसोसिएशन’ की असम शाखा के प्रतिनिधियों तथा अन्य हितधारकों से भी मुलाकात करेगा और राज्य के अवसरों और चुनौतियों को समझेगा। आयोग शहरी और स्थानीय निकायों और पंचायती राज संगठनों के साथ संवाद करेगा।
अरुणाचल प्रदेश के बाद असम दूसरा राज्य है जहां 15वां वित्त आयोग यात्रा कर रहा है।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image