Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
दुनिया


पोम्पियो, बरादर ने अंतर-अफगान वार्ता शुरू करने पर की चर्चा

वाशिंगटन, 04 अगस्त (वार्ता) अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को तालिबान समूह के उप नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के साथ विचार-विमर्श किया तथा अंतर-अफगान वार्ता शुरू करने की संभावना पर चर्चा की।
दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि शेष तालिबान कैदियों की रिहाई शांति वार्ता शुरू करने के लिए ‘बहुत महत्वपूर्ण’ कदम है।
श्री पोम्पियो ने भी तालिबान की ओर से ईद संघर्ष विराम की घोषणा का स्वागत किया है। यह चर्चा ऐसे समय में हुई है जब अफगान सरकार अफगान बुजुर्गों और प्रतिनिधियों की भव्य सभा ‘लोया जिरगा’ को बुला रही है जिसमें 400 उन तालिबानी कैदियों को रिहा करने के फैसले पर सहमति बनायी जानी है जिनपर हत्या, नशीले पदार्थाें की तस्करी और अपहरण जैसे गंभीर अपराधों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।
इन कैदियों के नाम तालिबान की ओर से सरकार को दी गई 5,000 सदस्यीय सूची में शामिल हैं जिन्हें रिहा किया जाना है। अफगान सरकार ने अब तक इस सूची में 4,600 कैदियों को रिहा किया है, लेकिन शेष 400 तालिबानी कैदियों को रिहा करने से बचती रही है।
राष्ट्रपति अशरफ गनी ने शुक्रवार को कहा कि उनके पास 400 कैदियों को रिहा करने का संवैधानिक अधिकार नहीं है और इसलिए इनके भाग्य का फैसला करने के लिए ‘लोया जिरगा’ को आयोजित किया जाएगा।
संजय.श्रवण
वार्ता
image