Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:42 Hrs(IST)
image
भारत


पायलटों के लाइसेंस पाँच साल के लिए निलंबित

नयी दिल्ली 23 जनवरी (वार्ता) नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कॉकपिट में लड़ने वाले जेट एयरवेज के दो पायलटों के लाइसेंस पाँच-पाँच साल के लिए निलंबित कर दिये हैं।
जेट एयरवेज के इस साल एक जनवरी को लंदन से मुंबई आ रहे विमान में उड़ान के दौरान महिला कमांडर पायलट ने आरोप लगाया था कि को-पायलट ने उसे थप्पड़ मारा है। इस मामले में दोनों पायलटों को एयरलाइन पहले ही नौकरी से निकाल चुकी है।
डीजीसीए की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जेट एयरवेज की लंदन से मुंबई आ रही उड़ान संख्या 9डब्ल्यू-119 में एक जनवरी को विमान की लैंडिंग से एक घंटे पहले कमांडर कॉकपिट से बाहर आ गयी। उसने को-पायलट पर शारीरिक प्रताड़ना का आरोप लगाया था। इसके कुछ देर बाद ही को-पायलट भी कॉकपिट को खाली छोड़कर बाहर आ गया। इस प्रकार उन्होंने विमान की सुरक्षा को खतरे में डाला।”
महानिदेशालय ने बताया कि उसने मामले की जाँच पूरी कर ली है। सुरक्षा को लेकर गंभीर चूक और विमान के परिचालन को खतरे में डालने के मद्देनजर डीजीसीए ने दोनों पायलटों का लाइसेंस पाँच साल के लिए निलंबित कर दिया है।
विमान में उस दिन दो नौनिहालों समेत 324 यात्री और चालक दल के 14 सदस्य सवार थे। विमान मुंबई में सुरक्षित उतरा था। उस समय एयरलाइन ने कहा था कि यात्रियों, क्रू सदस्यों और विमान की सुरक्षा एयरलाइन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, इससे समझौता करने वालों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है। बाद में उसने नौ जनवरी को दोनों पायलटों को बर्खास्त कर दिया था।
अजीत रीता
वार्ता
More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image