Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पायलट ने टोंक से भरा नामांकन पत्र

टोंक 19 नवंबर (वार्ता) राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने सोमवार दोपहर बाद टोंक विधानसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके सामने वसुंधरा सरकार के कद्दावर मंत्री युनूस खान ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।
श्री पायलट के साथ बड़ी संख्या में लोग जुलूस में शामिल होकर नारेबाजी करते हुए नामांकन केंद्र तक पहुंचे। उन्होंने नामांकन दाखिल करने के लिए निकलने से पहले लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह चुनाव टोंक की जनता का चुनाव है तथा विकास का चुनाव है। इस दौरान उनके साथ प्रदेश अजमेर से सांसद रघु शर्मा मौजूद रहे। श्री शर्मा अजमेर जिले के केकड़ी विधानसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं।
श्री पायलट ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कहा कि टोंक की सड़कों पर उमड़े जनसैलाब से पता चल रहा कि राज्य की जनता ने कांग्रेस के पक्ष में जाने के लिए अपना मन बना लिया है।
नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले कांग्रेसी नेता ने वैष्णो देवी फिर जयपुर के मोती डूंगरी मंदिर और टोंक के भूतेश्वर महादेव मंदिर में पूजा करने के बाद एक रैली निकली।
टोंक विधानसभा सीट में गुर्जर, मुस्लिम और अन्य जातिगत समीकरणों के कारण श्री पायलट जीत को लेकर आश्वस्त हैं।
वहीं पायलट के खिलाफ भाजपा ने इस सीट पर श्री खान को अपना प्रत्याशी बनाकर चुनाव को रोचक बना दिया है।
टोंक विधानसभा में करीब एक लाख 90 हजार मतदाता है जिनमें से करीब 70 हजार मुस्लिम मतदाता हैं। भाजपा ने अपने कद्दावर नेता तथा मुख्यमंत्री के करीबी श्री खान को प्रत्याशी बनाया है। भाजपा ने यहां से वर्तमान विधायक अजय सिंह मेहता की जगह पर श्री खान पर दांव खेला है।
टोंक विधानसभा मुस्लिम और गुर्जर बहुल क्षेत्र है और कांग्रेस इस सीट पर इससे पहले मुस्लिम उम्मीदवार को चुनाव लड़ाती रही है। उसने पहली बार इस सीट पर श्री पायलट के रूप में गैर मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है। माना जा रहा है कि श्री खान के मैदान में उतरने से पायलट के लिए यह सीट आसान नहीं होने वाली।
श्री पायलट 2004 में दौसा और इसके बाद 2009 में अजमेर से सांसद चुने गए। वर्ष 2014 में वह भाजपा के सांवरलाल जाट से हार गए थे। गौरतलब है कि राज्य में सात दिसंबर को मतदान है और 11 दिसंबर को मतगणना होगी।
आजाद, उप्रेती
वार्ता
image