Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूरे देश में शिक्षा प्रणाली एक जैसी हो: योगी

पूरे देश में शिक्षा प्रणाली एक जैसी हो: योगी

लखनऊ 11 दिसम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे देश में एक जैसी शिक्षा प्रणाली की वकालत करते हुये बुधवार को कहा कि इससे समानता आयेगी।

श्री योगी प्रदेश सरकार और कन्फेडरेशन ऑफ इण्डियन इण्डस्ट्रीज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय ‘स्कूल समिट‘ के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों,बोर्ड और संस्थाओं की शिक्षा में साम्यता होनी चाहिये । इस मामले में सिर्फ बात करने से काम नहीं चलेगा। संविधान हमें समानता का अधिकार देता है तो फिर शिक्षा में समानता क्यों नहीं है । शिक्षा में समानता नहीं होने से लोगों में समानता की भावना नहीं पैदा होती है ।

उन्होंने कहा कि शिक्षा अगर बंधन में होती है कि समाज और देश तरक्की नहीं कर सकता। देश और समाज की तरक्की के लिये शिक्षा में समानता जरूरी है । उन्हाेंने कहा कि शिक्षा मनुष्य के व्यक्तित्व निर्माण का आधार है। शिक्षा के आधार पर ही एक आदर्श समाज और सुदृढ़ राष्ट्र का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में संस्कार का विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता का मार्ग जहां से प्रारम्भ हो सकता है, वही वास्तव में विद्या है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा प्रणाली को इस प्रकार होना चाहिए कि यह व्यक्ति को स्वावलम्बी बनाने के साथ-साथ उसको एक योग्य एवं सक्षम नागरिक बनाने में भी मदद करे। इसके लिए आवश्यक है कि पूरे देश में शिक्षा का पाठ्यक्रम एक हो। इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना को बल मिल सकेगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस समिट के माध्यम से शैक्षिक पाठ्यक्रम में एकरूपता लाने की दिशा में सार्थक विचार-विमर्श किया जाएगा।

त्यागी

जारी वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image