Friday, Apr 19 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
भारत


प्रेरक है टैगोर का लेखन, कवितायें और विचार:हर्षवर्धन

प्रेरक है टैगोर का लेखन, कवितायें और विचार:हर्षवर्धन

नयी दिल्ली, 07 अगस्त (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राष्ट्रगान के रचयिता एवं नोबेल पुरस्कार विजेता गुरूदेव रवींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए आज कहा कि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर का लेखन, कवितायें तथा विचार सदैव प्रेरित करते रहे हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार काे ट्वीट किया,“ विश्वविख्यात गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि पर भावपूर्ण श्रद्धांजलि। उन्हें अपने अतिप्रशंसित कविता संग्रह गीतांजलि के लिए 1913 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया। वह नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले गैर यूरोपीय व्यक्ति थे। उन्होंने कई पीढ़ियों को अपने लेखन, कविताओं और विचारों से प्रेरित किया।”

उन्होंने कहा,“ गुरुदेव टैगोर ने हमें हमारा अमूल्य राष्ट्रगान ‘जन -गण-मन’ तोहफे में दिया। उन्होंने बंगलादेश का राष्ट्रगान ‘ आमार सोनार बांगला’ की रचना भी की है। उन्होंने ही गांधीजी को ‘महात्मा’ की उपाधि दी थी ।”

अर्चना जितेन्द्र

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

जरूरतमंदों को अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा

19 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने कई वर्षों से बंद पड़े बाला साहिब अस्पताल यानी गुरु हरिकृष्ण इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में पांच मई से ओपीडी सेवायें शुरू करने का ऐलान किया और कहा कि अस्पताल में जरूरतमंदों को सेवायें निःशुल्क प्रदान की जायेंगी।

see more..
घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई  ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

घर खरीदारों से धोखा:ईडी मुंबई ने की बिल्डर , सहयोगियों की कुर्की

19 Apr 2024 | 7:26 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मुंबई इकाई ने घर खरीदारों के साथ थोखाधड़ी जुड़े धन शोधन के मामले की जांच के सिलसिले में ललित टेकचंदानी बिल्डर और उसके सहयोगियों से संबंधित करीब 114 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियों की कुर्की के आदेश दिए हैं।

see more..
image