Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का काम 45 फीसदी पूरा

लखनऊ 27 मई,(वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य 45 फीसदी से अधिक पूरा किया जा चुका है।
आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का 45 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण हो गया है। लाॅक डाउन के बावजूद यह परियोजना निर्धारित समय से पहले पूर्ण कर ली जाएगी। वहीं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का कार्य समयबद्ध ढंग से चल रहा है। गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही प्रगति पर है। इसके लिए हुडको द्वारा 2900 करोड़ रुपए का ऋण स्वीकृत कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर शाम अपने सरकारी आवास पर विभिन्न विभागों की 25 करोड़ रुपए से अधिक लागत की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुये कहा कि श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार सुलभ कराने के लिए श्रम सुधार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि समय से समुचित कदम उठाने से निर्माण परियोजनाएं निर्धारित अवधि में पूर्ण की जा सकती हैं। इसके मद्देनजर कार्ययोजना बनाकर निर्माण परियोजनाओं को आगे बढ़ाया जाए।
उन्होने कहा कि मनरेगा के तहत बरसात में भी जारी रखे जा सकने वाले कार्यों को चिन्हित कर लिया जाए, जिससे वर्षा ऋतु में भी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। यह सुनिश्चित किया जाए कि विभिन्न निर्माण परियोजनाओं की विभागीय स्तर पर नियमित समीक्षा होती रहे। कार्यों की गुणवत्ता और समयबद्धता के साथ किसी भी दशा में समझौता नहीं होना चाहिए।
सिंचाई विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए श्री योगी ने बाढ़ नियंत्रण के दृष्टिगत ड्रेजिंग कार्यों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ नियंत्रण सम्बन्धी समस्त कार्यों को प्रत्येक दशा में 15 जून तक पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कटान रोकने सम्बन्धी कार्यों को भी शीघ्रता से पूर्ण करने पर बल दिया।
उन्होने मेडिकल काॅलेजों के निर्माण की गति बढ़ाने के लिए श्रमिकों के अधिकाधिक नियोजन पर बल दिया। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना की कार्यवाही में गति लायी जाए। प्रत्येक मण्डल में अटल आवासीय विद्यालयों के निर्माण कार्यों को शीघ्रता से प्रारम्भ किया जाए।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image