Friday, Apr 19 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


पूर्वोत्तर में हिंसा के मुद्दे पर लोकसभा में तीखी नाेकझोंक, विपक्ष का बहिर्गमन

नयी दिल्ली 12 दिसंबर (वार्ता) नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर पूर्वोत्तर में जारी हिंसा के मसले पर लोकसभा में विपक्ष ने सरकार पर बंगलादेश से संबंध खराब करने का आरोप लगाते हुए तीखा हमला किया जबकि सत्तापक्ष ने विपक्ष पर पूर्वोत्तर में हिंसा भड़काने का प्रत्यारोप लगाया। इस तीखी नोकझोंक के बाद विपक्ष ने सदन से बहिर्गमन किया।
कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाया और बंगलादेश में अल्पसंख्यकों के साथ अत्याचार की बात का खंडन करते हुए सरकार पर आरोप लगाया कि वह बंगलादेश के साथ संबंध बिगाड़ने की कोशिश कर रही है तथा पाकिस्तान और चीन को ऐसे हालात का फायदा लेने का मौका दे रही है। उन्होंने कहा, “हम नहीं चाहते कि बंगलादेश के साथ हमारे संबंध खराब हों। पाकिस्तान और चीन इस मौके का फायदा उठाने के लिए ताक में बैठे हैं।”
श्री चौधरी के इस आरोप पर सरकार की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस पूर्वाेत्तर में हिंसा भड़का रही है। भाजपा के निशिकांत दुबे ने कहा कि गठन के वक्त बंगलादेश एक धर्मनिरपेक्ष देश था और बाद में वह एक इस्लामी देश हो गया। उन्होंने नेपाली मुस्लिम एम.के. सुब्बा का नाम लेकर कहा कि उसने देश में घुसपैठ करायी। श्री दुबे ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी का नाम लेकर कहा कि उनके कार्यकाल में कांग्रेस ने पूर्वोत्तर में विदेशियों की घुसपैठ और धर्मान्तरण कराया जिससे एक तरह से समूचे पूर्वोत्तर का ईसाईकरण हो गया है।
श्री दुबे के इतना कहने पर विपक्ष भड़क उठा। श्री चौधरी समेत कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, वामदल, द्रमुक आदि दलों के सदस्य सदन से बहिर्गमन कर गये। बाद में तृणमूल कांग्रेस के प्रो. सौगत रॉय ने भी पूर्वोत्तर के विषय पर शून्यकाल में चर्चा करनी चाही, लेकिन अध्यक्ष ओम बिरला ने इसकी अनुमति नहीं दी। इससे नाराज हो कर तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने भी बहिर्गमन किया।
सचिन अजीत
वार्ता
There is no row at position 0.
image